पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदिरा गांधी नहर परियोजना:उपलब्ध पानी के हिसाब से आज क्षमता अनुसार चलाई जाएगी भाखड़ा की नहरें

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदिरा गांधी नहर परियोजना (पंजाब में राजस्थान फीडर) की आरडी 433 पर लाइनिंग धंसने के बाद से अभी तक हरिके बैराज से शेयर के अनुसार पानी मिलना शुरू नहीं हुआ है। इससे भाखड़ा प्रणाली की नहरें सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही थी। जल संसाधन विभाग की ओर से अब 31 जनवरी से 4 फरवरी तक का नया रेगुलेशन घोषित किया गया है। भाखड़ा के एक्सईएन रेगुलेशन सुरेश सुथार ने बताया कि वर्तमान में भाखड़ा को 500 क्यूसेक के करीब पानी मिल रहा है। रविवार से जितना पानी उपलब्ध होगा उसके अनुसार नहरों में क्षमता के अनुसार ही पानी चलाया जाएगा।

पहले रेगुलेशन के अनुसार 1200 क्यूसेक तक की नहरें खोली जा रही थी और पानी कम उपलब्ध हो रहा था। इस कारण सभी नहरें पिट रही थी। ऐसे में नया रेगुलेशन घोषित कर जितना पानी उपलब्ध होगा उसके अनुसार ही नहरें खोली जाएगी। 4 फरवरी के बाद भी गोल बारी सिस्टम लागू रहेगा। यानी जितना पानी मिलेगा उसके अनुसार ही 8-8 दिन नहरों को खोला जाएगा।

उधर हरिके बैराज से अभी तक पानी की आपूर्ति बढ़ी नहीं है। इस कारण इंदिरा गांधी नहर परियोजना की भी कई छोटी वितरिकाएं पिट रही है। उधर, आईजीएनपी की आरडी 433 पर लाइनिंग दुरुस्त करने का कार्य अभी तक जारी है। रेगुलेशन खंड प्रथम के एक्सईएन लखपत की ड्यूटी मौके पर लगाई गई है। चीफ इंजीनियर विनोद मित्तल द्वारा पंजाब के अधिकारियों से संपर्क कर लाइनिंग दुरुस्तीकरण का कार्य पूरा कर शेयर के अनुसार पानी चलाने के लिए वार्ता की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें