पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई:सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के प्रश्न पत्र जारी किए, वेबसाइट से होंगे डाउनलोड

हनुमानगढ़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए प्रश्न बैंक जारी किया है। ख़ास बात यह है कि यह प्रश्न बैंक परीक्षा तैयारी में मददगार साबित होंगे। कक्षा 12वीं के 12 प्रमुख विषयों के प्रश्न बैंक जारी किए गए हैं। इनमें बिजनेस स्टडी, फिजिकल एजूकेशन, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, सोशियो लॉजी, इंग्लिश कोर, मैथेमेटिक्स, अकाउंटेंसी, इकानोमिक्स, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस और इंफोर्मेटिक्स प्रेक्टिस के प्रश्न बैंक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं।

वहीं कक्षा 10वीं का परिणाम 20 जून को जारी होगा। इससे पहले सीबीएसई 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा सैंपल पेपर्स भी जारी कर चुका है। सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर पल्लवी अरोड़ा ने बताया कि 12वीं कक्षा के विद्यार्थी अपने विषय की तैयारी करने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट से सैंपल पेपर्स के साथ-साथ प्रश्न बैंक डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि सीबीएसई ने अभी तक कक्षा 12वीं की परीक्षा को लेकर तिथि आयोजित नहीं की है लेकिन 1 जून को समीक्षा बैठक आयोजित कर तिथि का ऐलान भी किया जा सकता है।

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in या cbse.nic.in के होम पेज क्वेश्चन बैंक टैब पर कक्षा 12 पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। यहां से विद्यार्थी संबंधित विषय का प्रश्न बैंक पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे। इसके आधार पर भी विद्यार्थी तैयारी कर सकेंगे।

20 जून को घोषित होगा कक्षा 10वीं का परिणाम: विदित रहे कि सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के रिजल्ट तैयारी का फार्मूला एक दिन पहले ही जारी किया है। 20 जून को परिणाम जारी किया जाएगा। बोर्ड ने इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। गौरतलब है कि कोरोना को देखते हुए कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं और जिले भर से करीब 2500 विद्यार्थी प्रमोट किए गए थे।

14 अप्रैल को स्थगित हुई थी कक्षा 12वीं की परीक्षा: कोरोना वायरस महामारी के चलते बोर्ड ने 14 अप्रैल को 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी थी। जानकारों की मानें तो समीक्षा बैठक के बाद 12वीं की परीक्षा की संशोधित परीक्षा तिथि जारी करेगा। वहीं 1 जून को देश में कोविड-19 स्थिति पर समीक्षा के बाद परीक्षा की नई तिथियां जारी कर सकता है। परीक्षा आयोजन से 15 दिन पहले सीबीएसई बोर्ड परीक्षा तिथि कार्यक्रम जारी करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें