पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खरीफ की फसल:फसल बीमा क्लेम दिए जाने की मांग, धरने पर बैठे ग्रामीण, किया प्रदर्शन

ढंढे़ला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम पंचायत ढंढ़ेला के ग्रामीणों ने रविवार को खरीफ की फसल खराबे का बीमा दिए जाने की मांग को लेकर धरना शुरू कर दिया। गोशाला में इकट्ठे हुए ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया तथा प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। ग्रामीणों का कहना हैं कि गांव के कुछेक ही किसानों को बीमा कंपनी द्वारा बीमा दिया गया है। इसमें राजस्व पटवारी, बीमा कंपनी के अधिकारियों ने गलत तरीके से फसलों की क्रॉप कटिंग की। इसके चलते गांव के 63 व्यक्तियों के ही बीमा आया है।

गांव के पूर्व सरपंच रामजीलाल ने बताया कि गांव बारानी एरिया है जिसमें कहीं भी मूंगफली की फसल नहीं होती हैं पर जिन लोगों के बीमा आया है वो मूंगफली की फसल के क्रॉप कटिंग का बीमा आया है। उन्होंने गांव के राजस्व पटवारी पर मिलीभगत का आरोप लगाते हुए बताया कि जिन लोगों के बीमा आया हैं वो भी राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज जमीन से अधिक आया है। ग्रामीणों ने गलत तरीके से फसलों की क्रॉप कटिंग दिखाने का आरोप लगाते हुए पटवारी को निलंबित करने व वंचित किसानों को अविलंब बीमा दिए जाने की मांग की।

इस मौके पर रामजीलाल पूर्व सरपंच, तेजपाल शर्मा, नत्थूराम कड़वासरा, अमरसिंह कड़वासरा, कृष्ण बेरड़, नंदकिशोर शर्मा, सुभाष कस्वा, गोपी राम, हंसराज, महावीर, देवीलाल वर्मा आदि मौजूद रहे। इधर, नोहर तहसीलदार हरिकिशन मीणा ने कहा कि हमारे पास में ग्रामीणों की शिकायत आ चुकी है। एडी बलवीर सुथार नोहर के पास में भिजवा दी गई है।

खबरें और भी हैं...