पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोश:ग्राम पंचायतों में ब्याज रहित पीढ़ी खाते खोलकर संवैधानिक वित्तीय अधिकारों में की जा रही कटौती को रोकने की मांग

हनुमानगढ़2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरपंच संघ का जिला परिषद पर प्रदर्शन, 21 को करेंगे सभी पंचायतों पर तालाबंदी

ग्राम पंचायतों में ब्याज रहित पीढ़ी खाते खोलकर संवैधानिक वित्तीय अधिकारों में की जा रही कटौती को रोकने की मांग को लेकर बुधवार को सरपंच संघ राजस्थान ने जंक्शन स्थित जिला परिषद कार्यालय पर प्रदर्शन किया। उन्होंने 21 जनवरी को सभी ग्राम पंचायतों पर सांकेतिक तालाबंदी एवं विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की। इसके बाद मुख्यमंत्री के नाम जिला परिषद सीईओ और कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा।

अध्यक्ष रामेश्वर लाल ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में विगत 2 वर्षों से कुछ प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं के प्रशासनिक एवं वित्तीय हितों पर लगातार कुठाराघात किया जा रहा है। जहां एक और पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव की दयनीय स्थिति कर दी गई है। वहीं दूसरी ओर पंचायतीराज संस्थाओं की वित्तीय हालात बहुत नाजुक किए जा रहे हैं। विगत 2 वर्षों में केंद्रीय वित्त आयोग की राशि के अतिरिक्त राज्य वित्त आयोग का एक भी रुपया ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित नहीं किया गया है। यहां तक की राज्य वित्त आयोग पंचम कि सिफारिश के अनुसार वर्ष 2019-20 में 4000 करोड़ रुपयों में से एक भी रुपया का हस्तांतरण ग्राम पंचायतों को नहीं किया गया है।

एक तरफ केंद्र सरकार केंद्रीय वित्त आयोग की राशि सीधे ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित करने के लिए आईएफएमएस सिस्टम लागू कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार के वित्त विभाग के अधिकारी ग्राम पंचायतों की राशि को पीडी खाते में हस्तांतरित कर ग्राम पंचायतों के सामुदायिक विकास के हक एवं अधिकार की राशि का अन्य कार्यों में उपयोग करना चाह रहे हैं। सरपंच संघ ने निर्णय लिया है कि प्रदेश का कोई भी सरपंच कोषालय एवं उप कोषालय में डीडीओ कोड जनरेट नहीं करवाएगा ना ही लॉगिन आईडी बनाने के लिए कोई दस्तावेज पेश करेगा।

वित्त विभाग द्वारा पूर्व में भी माह फरवरी 2020 में ग्राम पंचायतों के पीडी खाता खोलने के प्रयास किए गए थे, लेकिन सरपंच संघ के विरोध के बाद निर्णय वापस ले लिया गया। इस मौके पर सरपंच अध्यक्ष रामेश्वर लाल, सरपंच बद्री सिराव, देवेंद्र बराड़, रोहित स्वामी, महावीर मूंड, इकबाल खान, संदीप संधू, गुरलाल सिंह, ताना राम, त्रिलोक कुमार, गुरलाल सिंह, वारिस अली, प्रीतपाल सिंह, मान साहब, गुरप्रीत मान, कुंभाराम आदि सरपंच मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser