पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:जिला अस्पताल को मिली अत्याधुनिक एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन मशीन, 8 लाख 80 हजार रुपए की लागत आई, राज्य में पहली

हनुमानगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्जरी के दौरान मरीज को बेहोश कर जांच एडवांस टेकनोलॉजी से हो सकेगी, रोगी और डॉक्टर दोनों को फायदा

जिला अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में गुरुवार को अत्याधुनिक एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन मशीन पहुंच गई। इस मशीन को इंस्टॉल कर दिया गया जिसका शुक्रवार से रोगियों और डॉक्टर्स को लाभ मिलना शुरु हो जाएगा। पीएमओ डॉ. दीपक मित्र सैनी ने बताया कि 8 लाख 80 हजार रुपए की लागत से खरीदी गई मशीन पूरे राजस्थान में जिला अस्पताल में लगने वाली संभवतया यह पहली अत्याधुनिक मशीन है। यहां बता दें कि पूर्व पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा के कार्यकाल में अस्पताल को डीएमएफटी फंड से 38 लाख रुपए स्वीकृत किए हुए थे। इसमें अल्ट्रासाउंड मशीन के साथ ही एनेस्थिसिया मशीन खरीद की गई।

हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार के सहयोग से जिला अस्पताल को यह फंड मिला था। इसके तहत 28 लाख रुपए लागत की सोनोग्राफी मशीन कुछ दिन पहले ज़िला अस्पताल में पहुंची थी जिसको इंस्टॉल किया जा चुका है। यहां बता दें कि जिला अस्पताल में नई खरीदी गई सोनोग्राफी मशीन को पिछले दिनों इंस्टॉल करने के बाद विधायक से उद्घाटन करा लिया गया था लेकिन ट्रेकिंग आईडी सिस्टम जनरेट नहीं होने के कारण उसे शुरु नहीं किया गया।

इस कारण फिलहाल पुरानी मशीन से ही जांच की जा रही है। नई मशीन के शुरु होने के बाद दो मशीनों से जांच होने के बाद रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। पुरानी मशीन से जेएसवाई के तहत गर्भवती एवं प्रसूताओं की ही निशुल्क जांच की जा रही है। नई मशीन शुरु होने के बाद सभी तरह के रोगियों की निशुल्क जांच हो सकेगी। ऐनेस्थिसिया जांच से मरीज को बेहोश कर सर्जरी के दौरान जांच सही तरीके से एडवांस टेकनोलॉजी से हो सकेगी। यह रोगी और डॉक्टर दोनों के हित में रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें