समीक्षा:नगरीय निकायों में सुबह-शाम फोगिंग करें, पीएचसी-सीएचसी में भर्ती रोगी गंभीर तो रेफर करें : कलेक्टर

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान, मौसमी बीमारियों, कोविड टीकाकरण को लेकर समीक्षा बैठक

कलेक्ट्रेट में गुरुवार को प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान, कोविड टीकाकरण, मौसमी बीमारियों और कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक हुई। इसमें कलेक्टर नथमल डिडेल ने निर्देश दिए कि जिले में एक भी मृत्यु डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया से नहीं होनी चाहिए। पीएचसी, सीएचसी में भर्ती रोगी की स्थिति ठीक ना हो, तो उसे तत्काल जिला अस्पताल रैफर करें।

नगरीय निकाय द्वारा फोगिंग और चिकित्सा विभाग की ओर से एमएलओ इत्यादि का छिड़काव नियमित हो और वार्डवाइज हो। नगरीय निकाय क्षेत्र में सुबह शाम दो-दो वार्डों में फोगिंग करें और इसकी पूर्व सूचना भी दें। साथ ही जहां पानी इकट्ठा है वहां मेडिकल की टीम एमएलओ का छिड़काव करे। सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि फोगिंग के समय लोग खिड़की, दरवाजे खुले रखे और खाने का सामान ढक कर रखें।

साथ ही तीन दिन बाद वहीं दोबारा फॉगिंग हो। मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर कलेक्टर ने सभी एसडीएम को बीसीएमओ के साथ शुक्रवार को जाकर ओपीडी निरीक्षण के निर्देश दिए ताकि ये पता चल सके संबंधित ब्लॉक में किस बीमारी के रोगी ज्यादा आ रहे हैं।

कोविड सहायकों की सैलरी का 7 दिन बाद इश्यू रहा, तो बीडीओ-ईओ जिम्मेदार

कलेक्टर ने कोविड स्वास्थ्य सहायकों की सैलरी को लेकर बीडीओ और ईओ को निर्देशित किया कि वे आगामी सात दिन के अंदर ग्रामीण क्षेत्र में बीडीओ और शहरी क्षेत्र में ईओ इनकी सैलरी मामलों का निस्तारण कर दे। सात दिन बाद इनकी सैलरी का इशू रहा, तो बीडीओ और ईओ इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

कोविड वैक्सीनेशन में हनुमानगढ़ राज्य में तीसरे स्थान पर: कलेक्टर ने जिले में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर प्रथम डोज 92 फीसदी लगाने की जानकारी देते हुए संगरिया में सर्वाधिक 99 प्रतिशत लोगों का टार्गेट पूरा करने पर संगरिया ब्लॉक की प्रशंसा की। साथ ही नोहर भादरा में 84 और 88 फीसदी लोगों के द्वारा प्रथम डोज लगाए जाने पर इसे बढ़ाने को लेकर एसडीएम और बीसीएमओ को मिलकर प्लानिंग के साथ इसे बढ़ाने के निर्देश दिए। कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज 38 फीसदी लोगों ने लगा ली है। इसमें संगरिया में सर्वाधिक 45 फीसदी और पीलीबंगा में सबसे कम 32 फीसदी द्वारा लगाए जाने पर बढ़ोतरी के निर्देश दिए।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारी को लेकर समीक्षा: वीसी में कलेक्टर ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर पहले से तैयारी को लेकर निर्देश दिए कि ऑक्सीजन प्लांट जहां शुरू होने हैं, वहां शुरू करने की तारीख फर्म से ले ली जाए। साथ ही कहा कि पीएचसी, सीएचसी पर जो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे गए हैं, वे पैक नहीं रहें। उन्हें संस्थान के सभी कार्मिकों को इस्तेमाल की ट्रेनिंग दी जाए।

प्रशासन शहरों और गांवों के संग अभियान की समीक्षा: दोनों अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने शिविर को लेकर प्रोग्रेस बढ़ाने को लेकर प्री कैंप और फोलो कैंप सुदृढ़ता के साथ आयोजित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि एसडीएम और तहसीलदार शिविर में समय पर पहुंचे। साथ ही कहा कि 17 दिसंबर तक के शिविर की पहले से ही तैयारी कर लें।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज की योजनाओं में जिले की स्थिति बुरी है। लिहाजा आगामी सात दिन बाद वे ब्लॉक वाइज रिपोर्ट लेंगे। कलेक्टर ने बैठक में ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन की समीक्षा करते हुए सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि इसको लेकर सभी ब्लॉक में शारीरिक शिक्षक नियुक्त कर दिए गए हैं। कहीं ग्राउंड नहीं है, तो नजदीकी ग्राम पंचायत में आयोजन करवा लें। साथ ही कहा कि एक खिलाड़ी एक ही खेल में रजिस्ट्रेशन करवा पाएगा।

खबरें और भी हैं...