पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विकास:नप बोर्ड की पहली वर्षगांठ, शहर को देंगे मिनी चंडीगढ़ का रूप, ग्रीन और क्लीन बनाएंगे: सभापति

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक साल में नगर परिषद ने लगाए 317 कार्याें के लिए 57.40 कराेड़ के टेंडर, 36.49 करोड़ के 249 कार्यों के वर्क ऑर्डर जारी, 70 फीसदी काम पूरे हो चुके

नगरपरिषद बोर्ड शहर के विकास और सौंदर्यीकरण के साथ मिनी चंड़ीगढ़ का दर्जा दिलाने को कृत संकल्पित है। इसी मंशा के तहत एक साल के कार्यकाल में ऐतिहासिक विकास कार्य कराए गए हैं। यह बात सभापति गणेशराज बंसल ने निर्वाचित बोर्ड की पहली वर्षगांठ पर बुधवार को परिषद कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। सभापति ने कहा कि विधायक चौ. विनोद कुमार के कुशल नेतृत्व और पार्षदों के सहयोग से परिषद बोर्ड का एक साल बेमिसाल रहा है।

शहर में स्वच्छता पर फोकस करते हुए कचरे के पुराने ढेरों का सेग्रीगेशन तकनीक से निस्तारण किया। जल्द ही डेढ़ करोड़ की लागत से स्थाई प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। उपसभापति अनिल खीचड़ ने कहा कि शहर की सूरत बदलने को लेकर हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। टाउन में पार्किंग स्थल का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए परिषद ने कलेक्टर से नजूल भूमि की डिमांड की है। पार्षद सुमित रणवां ने दावा किया कि एक वर्ष में काम करने के लिए जो इच्छाशक्ति दिखाई वह आज तक किसी सभापति में नहीं देखी।

शहरवासी ही नहीं बाहर से आने वाले लोग भी कहने लगे हैं कि हनुमानगढ़ की तस्वीर बदलने लगी है। 26 नवंबर 2019 को बोर्ड गठित होने के बाद से 25 नवंबर 2020 तक परिषद ने 57 करोड़ 40 लाख की लागत के कुल 317 निर्माण और विकास कार्यों के टेंडर लगाए। इनमें से 36 करोड़ 49 लाख की लागत के 249 कार्यों के वर्क ऑर्डर जारी किए। इसमें सड़क-नालियों से लेकर पार्कों के विकास, रोशनी व्यवस्था के काम शामिल हैं।

अतिक्रमण अमीर का हो या गरीब का, हटाने में कोई भेदभाव नहीं, मकसद-व्यवस्थित हो शहर

अतिक्रमण हटाने में मनमानी के सवाल पर सभापति ने कहा कि कब्जा अमीर का हो या गरीब का परिषद की नजर में सब समान है। कब्जा हटाने में न तो कोई मनमानी की जा रही है और न ही कोई भेदभाव। शहर में विकास कार्यों में अवरोधक और यातायात में बाधित अतिक्रमण पहले भी हटाए जाते रहें हैं और भविष्य में भी हटाए जाएंगे। इसका मकसद शहर का सौंदर्यीकरण और व्यवस्थित करना है।

ये बताई उपलब्धियां: मेडिकल कॉलेज के लिए 40 बीघा भूमि आबंटन, सरकारी गर्ल्स कॉलेज के लिए भूमि आबंटन को बड़ी उपलब्धि बताते हुए सभापति ने कहा कि 3 करोड़ की लागत से टाउन में ओवरब्रिज के पास पार्क निर्माणाधीन है। टाउन-जंक्शन रोड को 70 लाख की लागत से रोशनी से जगमग किया गया है। वहीं 3 करोड़ की लागत से लाल चौक से करणी चौक तक सड़क निर्माण के साथ ही डिवाइडर बनाया गया है। शहर के सभी 60 वार्डों में समान रुप से कार्य कराते हुए सड़कों-नालियों के निर्माण कराने के साथ बिजली-पेयजल लाइनों को शिफ्ट कराते हुए व्यवस्थित किया है।

नगर परिषद की भावी योजनाएं...

टाउन पुरानी पालिका की भूमि पर भूमिगत पार्किंग, मार्केट बनाएंगे
सभापति ने कहा कि वर्तमान में भूमि नीलामी ही परिषद का मुख्य आय का स्त्रोत है। ऐसे में स्थाई आय के स्त्रोत डवलप किए जाएंगे। इसके लिए नगरीय विकास कर, यूजर चार्जेज, निर्माण स्वीकृति, पेट्रोल-डीजल पर सेस, वाणिज्यिक संस्थानों से होर्डिंग्स शुल्क वसूली में तेजी लाई जाएगी। वहीं टाउन पुरानी नगरपालिका कार्यालय में भूमिगत पार्किंग के साथ मार्केट विकसित कर आय बढ़ाएंगे। सतीपुरा बाइपास पर अंधेरे के कारण हादसों में कमी लाने के लिए भारत माता चौक से लेकर पुलिस लाइन तक रोशनी व्यवस्था की जाएगी। भगत सिंह चौक, टाउन सेंट्रल पार्क और अग्रसेन पार्क में सेल्फ पॉइंट बनाए जाएंगे। शहर में ऐसी खाली जगहों जहां पर कोई गेट नहीं निकलता है वहां पर ग्रीन बेल्ट बना हरा-भरा करने की योजना बनाई गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser