पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:पहली बार पंगत की बजाय पैकिंग करवा संगतों को वितरित किया लंगर, इस बार नहीं निकलेगा नगर कीर्तन

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना गाइडलाइन के अनुसार आज मनाई जाएगी गुरुनानक जयंती, श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले जाएंगे, मास्क के बिना नहीं दिया जाएगा गुरुघर में प्रवेश

कोरोना महामारी का असर गुरु घरों में भी दिखाई पड़ रहा है। यही कारण है कि पहली बार ऐसा हुआ कि संगतों को लंगर का वितरण पैकिंग कर वितरित किया जा रहा है वहीं इस बार नगर कीर्तन और प्रभात फेरियों के आयोजन नहीं हो रहे। रविवार को जंक्शन के गांधीनगर स्थित गुरुद्वारा में भगत नामदेव जी एवं श्री गुरुनानक देव जी के मनाए गए प्रकाश पर्व पर भी ऐसे ही दृश्य नजर आए।

हालांकि जिले भर के गुरुद्वारों पर सजावट की गई लेकिन गुरुद्वारों में आयोजित सभी कार्यक्रमों में विशेष सावधानियां बरती जा रही है। वहीं गुरु घरों में मास्क के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इससे पहले आज तक संगतों का गुरुघर में ही लंगर एक पंगत में बैठा कर ही करवाया जाता रहा है।

गुरुद्वारों को आकर्षक रोशनी से सजाया
टाउन स्थित शहीद बाबा सुखा सिंह महताब सिंह में सोमवार को कोरोना गाइडलाइन के अनुसार गुरुनानक जयंती मनाई जाएगी। अब यह गुरुद्वारा बूढा दल के अधीन है। बूढा दल मुखी 96 करोड़ी जत्थेदार बाबा बलवीर सिंह के दिशा-निर्देश में जत्थेदार बाबा जस्सासिंह, बाबा जोगासिंह, बाबा सरवजीत सिंह, बाबा लखा सिंह द्वारा गुरुघर की सेवा की जा रही है। इसी सेवा के तहत गुरु पर्व पर गुरुद्वारा साहिब को रोशनी से सजाया गया है। गुरु पर्व पर सोमवार को श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले जाएंगे। जत्थेदार ने संगतों से मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की है। कश्मीरा सिंह, रमेश मुटनेजा, देवेंद्र सिंह खिंडा, राजा सिंह सेवा संभाल रहे हैं।

जंक्शन गांधीनगर गुरुद्वारे में बरती गई विशेष सावधानी, पैकेट बांटे
गांधीनगर गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान मान सिंह ने बताया कि 22 नवंबर को श्री सहज पाठ था, इसका भोग रविवार को डाला गया है। हेड ग्रंथी भाई गुरुप्रीत सिंह ने खुशहाली व समृद्धि के लिए अरदास की। इसके बाद गुरुद्वारा साहिब के रागी जत्थे में संतोख सिंह, गुरुप्रीत सिंह, जसवीर सिंह ने गुरुवाणी का कीर्तन कर संगत को कथा प्रवचन से निहाल किया। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के उप प्रधान मक्खन सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के प्रभाव के कारण इस अवसर पर गुरु का लंगर वितरण में विशेष सावधानी बरती गई। संगतों को पहली बार लंगर का प्रसाद पैकिंग कर वितरण किया गया ताकि कोरोना से बचाव हो सके। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के प्रधान मान सिंह ने बताया कि गुरुद्वारा लंगर वितरण व पैकिंग में जगजीत सिंह, गगनदीप, जसवीर सिंह, सेवा सिंह, अवतार सिंह, लाभ सिंह, गुरमिंदर सिंह ने संगतों की सेवा की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser