आस्था:भजन-कीर्तन करते रहेंगे तो जीवन का खारापन निकल जाएगा: गिरी

​​​​​​​पीलीबंगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिस बाल्टी में खारा पानी है उस बाल्टी में मीठे पानी का पाइप लगादें, धीरे धीरे खारा पानी निकलता जाएगा और मीठा पानी भरता जाएगा, हमारे जीवन में बहुत सारे बुरे कर्मों का पाप रूपी खारा पानी भर गया है, आगे बुरे विचार और पाप न करने का संकल्प लेकर मीठे पानी के रूप में भजन, पूजन, कीर्तन, ईश्वर-चिंतन, दान आदि करते रहेंगे तो जीवन का सारा खारापन निकल जाएगा, ईश्वर हमें सभी प्रकार के नरकों से बचाएंगे।

यह बात श्री शिव शक्ति मंदिर कल्याण धाम आश्रम में मंदिर स्थापना की प्रथम वर्षगांठ पर राम कथा के दौरान हरिद्वार से आए महामंडलेश्वर स्वामी कमलानंद गिरि महाराज ने कही। बुधवार को शारदीय नवरात्रि की अष्टमी के दिन महाराज ने भगवती की चर्चा करते हुए कहा की बिजली की एक ही पावर पंखे में हवा, ट्यूब में लाइट, माइक में शब्द, हीटर में अग्नि और फ्रिज में ठंडक बनती है।

पावर एक है लेकिन जैसा जैसा यंत्र लगता जाता है। वैसा वैसा कार्य वह पावर करती है, ऐसे ही हमारे जीवन में जब पुण्य का फल लगता है। भगवती मां सौंदर्य बनकर, लक्ष्मी बनकर, बुद्धि बनकर आती है और जहां पाप कर्म अधिक होते हैं, उस घर में गरीबी बनकर, दरिद्रा बनकर आती हैं।

उन्होंने बताया कि ईश्वर पर विश्वास किए बिना साधना का रास्ता कभी खुल नहीं सकता, मस्तिष्क में विषाद की रेखाएं बनी रहेंगी, यदि ईश्वर पर विश्वास जाग जाए तो फिर ईश्वर जो करता है ठीक करता है, उसकी हर क्रिया हमारे मंगल के लिए है।

मंदिर प्रवक्ता रविंद्र डालमिया और राजकुमार भाटिया ने बताया कि श्रीराम कथा का विश्राम नवमी को शाम 6 बजे होगा और 15 अक्टूबर सुबह 10 बजे से 12.15 बजे तक भजन कीर्तन होंगे और ध्वजारोहण के बाद 1 बजे भंडारा होगा।

पीलीबंगा में दो दिवसीय कथा का समापन नवरात्रा व्रत और फल का महत्व बताया

मां भगवती की कृपा से मानव को संतोष रूपी धन की प्राप्ति होती है, यही जीवन का सर्वश्रेष्ठ धन है। उक्त विचार स्वामी कमलानंद गिरि ने गीता भवन में दो दिवसीय प्रवचन कार्यक्रम के दौरान मंगलवार रात्रि श्रद्धालुओं से कहे। उन्होंने श्रद्धालुओं को नवरात्रों के व्रत और इसने फल के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इस दौरान महाराज ने श्रद्धालुओं को सद‌्कर्म करने का आह्वान करते हुए समुद्र मंथन व नारद-विष्णु संवाद की कथा भी सुनाई। कथा के बाद गीता भवन कमेटी के अध्यक्ष मोहनलाल गर्ग, उपाध्यक्ष नरेश रोहतकिया, सचिव श्यामसुंदर शर्मा व कोषाध्यक्ष सुरेश राठी सहित सदस्य सूरजभान बंसल व अमरनाथ गोयल आदि ने अभिनंदन किया। मनोकामनासिद्ध बालाजी धाम व राधाकृष्ण सेवा समिति के पदाधिकारियों व सदस्यों का भी आभार जताया गया।

खबरें और भी हैं...