पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:केंद्रीय जल संसाधन स्थाई समिति की बैठक में सांसद ने उठाया राजस्थान की नहरों में आ रहे दूषित पानी का मुद्दा

हनुमानगढ़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गंग नहर सहित राजस्थान की नहरों में पंजाब से आ रहे दूषित पानी का मुद्दा गुरुवार को दिल्ली में हुई जल संसाधन संबंधी स्थाई समिति बैठक में सांसद निहालचंद ने उठाया। सांसद ने जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के समक्ष पंजाब द्वारा राजस्थान की नहरों में आ रहे दूषित जल के विषय में प्रेजेंटेशन दिया और बताया कि श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ समेत राजस्थान के लगभग 12 जिले प्रदूषित पानी से प्रभावित हो रहे हैं। इन जिलों के वाशिंदे काफी समय से दूषित पानी पी रहे हैं। केमिकल युक्त इस गंदे पानी से इन क्षेत्रों में कैंसर, पीलिया, चर्म आदि रोगों में बढ़ोत्तरी हो रही है। डॉक्टरों व विशेषज्ञों के के अनुसार इस प्रदूषित पानी के निरंतर सेवन से किडनी फेल और गर्भपात जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। सांसद ने समिति को बताया कि राजस्थान में प्रतिवर्ष नहरों की मरम्मत के लिए नहर बंदी की जाती है और इस वर्ष भी यह नहर बंदी शुरू हो चुकी है।

60 दिनों की बंदी से पंजाब द्वारा दूषित जल राजस्थान की नहरों में प्रवाहित किया जा रहा है। राजस्थान में वैसे भी पानी की समस्या प्रमुख है और अब दूषित जल के कारण यहां के निवासियों को और ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। टीम गठित करने का किया आग्रह: बैठक में सांसद निहालचंद ने समिति के अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल समेत जल शक्ति मंत्रालय के उच्चाधिकारियों से केंद्र सरकार की एक टीम गठित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि स्पेशल जांच टीम गठित कर उसको पंजाब व राजस्थान में विभिन्न स्थानों पर इन नहरों का दौरा कराया जाए। राजस्थान के नागरिकों को दूषित पेयजल से शीघ्र निजात दिलाई जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें