फाइनेंस कंपनी खोलकर ठगी करने वाले दो गिरफ्तार:लोन देने के नाम पर डीडी बनवाकर हड़पे रुपए, बोले- हिस्से में आई रकम खर्च कर दी

हनुमानगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस गिरफ्त में आरोपी। - Dainik Bhaskar
पुलिस गिरफ्त में आरोपी।

हनुमानगढ़ जिले की जंक्शन थाना पुलिस ने लोन देने के नाम पर ठगी करने वाले दो शातिरों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों ने फाइनेंस कंपनी खोल कर लोन देने के नाम पर डिमांड ड्राफ्ट बनवाकर रुपए हड़प थे। पुलिस ने गुरुवार सुबह दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेसी भेज दिया।

एएसआई भूपसिंह ने बताया कि ठगी के मामले में आरोपी दीपक सोनी (33) पुत्र सतपाल सोनी और विनोद सोनी (31) पुत्र सुरेंद्र सोनी निवासी श्रीगंगानगर को गिरफ्तार किया है। 22 जनवरी को सेक्टर नंबर-12 जंक्शन हनुमानगढ़ निवासी सोनू अरोड़ा ने मामला दर्ज कराया था। रिपोर्ट में बताया कि राहुल सोनी पुत्र सुरेन्द्र कुमार निवासी पुरानी आबादी श्रीगंगानगर, तरसेम सिंह पुत्र करनैल सिंह, मनोज कुमार, कमल कुमार, रमेश शर्मा वगैरा ने अपना व्यापार के नाम से फाइनेंस कंपनी का ऑफिस जंक्शन के लक्ष्मी टावर में खोला था। इन लोगों ने पम्पलेट बांटकर व होर्डिंग लगाकर अलग-अलग शहरों में अपनी शाखाएं खोलकर लोन देने के लिए प्रचार-प्रसार किया। लोन देने के नाम पर कंपनी की आड़ में इन्होंने जालसाजी कर डीडी बनवाकर रुपए जमा करवा लिए। इसके बाद लोन नहीं दिया और फरार हो गए।

पुलिस ने जांच की तो मामले में नौ लोगों के मिलकर 3 लाख रुपए से अधिक की ठगी की जानकारी लगी। इस दौरान मुख्य आरोपी राहुल सोनी और तरसेम सिंह मजहबी ने हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत करवा ली। जंक्शन में कंपनी की शाखा खोलने के दौरान मुख्य आरोपी राहुल सोनी हनुमानगढ़ टाउन में रहता था। तरसेम सिंह ने राहुल सोनी को किराए पर दुकान दिलवाई थी। राहुल सोनी के अलावा उसका दोस्त चन्द्रकान्त स्वामी भी इस मामले में मुख्य आरोपी है। इस कंपनी में कुल नौ साझेदार थे। मामले में दीपक सोनी और विनोद सोनी को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के दौरान गिरफ्तार दोनों आरोपियों ने बताया कि उन्होंने अपने हिस्से में आई रकम खर्च कर दी। इस कारण दोनों आरोपियों से बरामदगी नहीं हो पाई। गुरुवार को दोनों आरोपियों को कोर्ट के आदेश पर जेल भिजवा दिया गया। जांच अधिकारी भूप सिंह के अनुसार इस मामले में फरार चल रहे शेष आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। आरोपी राहुल सोनी के खिलाफ पूर्व में टाउन थाने में भी धोखाधड़ी का मामला दर्ज है। शेष का हनुमानगढ़ टाउन और श्रीगंगानगर पुलिस से रिकॉर्ड मंगवाया गया है।