पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर से कोरोना का कहर:कोरोना के रोगियों के साथ बढ़ी ऑक्सीजन सिलेंडरों की खपत, रोजाना 40 सिलेंडर लग रहे

हनुमानगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 310 एक्टिव केस, जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं 15 से अधिक मरीज, इसलिए सतर्क रहें

जिले में जैसे-जैसे कोरोना रोगी बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे स्थितियां भी भयावह होती जा रही है। टाउन स्थित जिला अस्पताल में अब ऑक्सीजन सिलेंडरों की खपत अचानक से बढ़ गई है। मौजूदा समय में अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड में 15 से अधिक मरीज भर्ती हैं और यहां रोजाना 40 से अधिक सिलेंडरों की खपत हो रही है।

ख़ास बात यह है कि कुछ सप्ताह पहले सिलेंडरों की खपत बिलकुल ही कम थी। दरअसल, वार्ड में मरीजों का आंकड़ा बढ़ा है और इन मरीजों का ऑक्सीजन लेवल कम होने पर सबसे पहले उसे ऑक्सीजन ही दी जाती है। ऑक्सीजन थैरेपी के लिए हाई फ्लो पर ऑक्सीजन की सप्लाई करना होती है।

यही वजह है कि सिलेंडरों की खपत बढ़ी है। अस्पताल प्रबंधन की मानें तो अगर गंभीर कोरोना मरीज आ जाते हैं तो यह खपत दोगुनी बढ़ सकती है। अस्पताल में स्थिति कंट्रोल में रहे इसलिए प्रशासन सिलेंडरों की व्यवस्था में जुटा है। विदित रहे कि दूसरी लहर में जिले में अब तक 310 कोरोना के एक्टिव केस हैं।

दूसरी लहर आते ही बढ़ी खपत
आमतौर पर ऑक्सीजन सिलेंडर की सबसे ज्यादा खपत एसएनसीयू में होती है। इसके बाद जनरल वार्ड में भी ऑक्सीजन सिलेंडर की ज़रुरत होती है। जिला अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड के लिए सिलेंडर हमेशा रिजर्व रहते हैं। यहां भर्ती कोरोना मरीजों का आक्सीजन सेचुरेशन 95 से नीचे पहुंचते ही उसे ऑक्सीजन दी जाती है। लेकिन, रोजाना बढ़ रहे केसों की वजह से वार्ड में मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ा है। अब खपत 40 सिलेंडरों तक पहुंच गई है।

ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो तो मिले राहत
जिला अस्पताल में नवनिर्मित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट अब तक शुरू नहीं हो पाया है। यदि यह शुरू हो जाए तो मरीजों को ऑक्सीजन की समस्या नहीं आएगी। हालांकि कुछ दिन पहले ही एनएचएम की ओर से जिला अस्पताल को यह प्लांट हैंडओवर कर दिया गया था। लेकिन मैन पावर और वित्तीय स्वीकृति अभी तक नहीं मिल सकी है। इस संबंध में जिला अस्पताल प्रशासन की ओर से एनएचएम को पत्र लिखा गया है।

डिमांड अचानक से बढ़ी- पीएमओ ^आइसोलेशन वार्ड में मरीज बढ़ने के बाद ऑक्सीजन की डिमांड अचानक से बढ़ गई है। रोजाना 40 से अधिक सिलेंडर लग रहे हैं। वार्ड में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के प्रयास भी लगातार जारी है। लोगों से अपील है कि गाइडलाइन की पालना करें और खुद का ख़याल रखें।
डॉ. दीपक मित्र सैनी, पीएमओ, जिला अस्पताल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें