पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलावटखोरों पर लगाम:खाद्य पदार्थों के नमूनों की जांच के लिए जिले में बनेगी लैब, 4 हजार वर्गफुट भूमि उपलब्ध

हनुमानगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरों पर लगाम कसने एवं खाद्य पदार्थों के नमूनों की जांच जिले में ही करवाने को लेकर उम्मीद जगी है। इसको लेकर भूमि की उपलब्धता के साथ स्वास्थ्य विभाग की ओर से निदेशालय को प्रपोजल भिजवाया गया है। इसी के तहत हनुमानगढ़ विधायक चौधरी विनोद कुमार ने गत दिवस एक पत्र चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक (ग्रामीण स्वास्थ्य) को लिखकर प्रयोगशाला जल्द शुरु कराने की अनुशंषा की है।

विधायक ने पत्र में बताया कि खाद्य पदार्थों के नमूनों को जांच के लिए पहले जयपुर भेजे जाते थे, जो अब बीकानेर भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि नमूनों को अन्य स्थान पर जांच के लिए लेकर जाने व इनकी जांच होकर आने में करीब एक माह से भी ज्यादा समय लग जाता था। उन्होंने कहा कि प्रयोगशाला स्थापित होने के बाद खाद्य पदार्थों मिलावट की जांच का दायरा बढ़ने के साथ-साथ सैंपल की रिपोर्ट जल्द प्राप्त होने से मिलावटखोरों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई हो सकेगी।

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि खाद्य प्रयोगशाला के निर्माण के लिए 4000 वर्ग फुट भूमि की आवश्यकता है, जिसकी सूचना एवं नक्शे संबंधी दस्तावेज निदेशालय भिजवा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में ही प्रयोगशाला स्थापित होने से खाद्य पदार्थों के अधिकाधिक सैंपल लिए जा सकेंगे। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति खाद्य पदार्थ के सैंपल का निर्धारित शुल्क देकर जांच करवा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser