प्लांट से मिलेगी 195 सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन:चिकित्सा मंत्री ने जिला अस्पताल में लगे ऑक्सीजन प्लांट का किया वर्चुअल लोकार्पण, 1 हजार लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट होगी जनरेट

हनुमानगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करते चिकित्सा मंत्री। - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करते चिकित्सा मंत्री।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने गुरूवार को हनुमानगढ़ जिले के टाउन स्थित महात्मा गांधी जिला अस्पताल में पीएम केयर फंड से नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण किया। इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री ने अजमेर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर भरतपुर संभाग के विभिन्न जिलों में स्थापित 40 अन्य ऑक्सीजन प्लांट का भी वर्चुअल लोकार्पण किया।

वर्चुअल लोकार्पण समारोह को राजसमंद के वीसी रूम से संबोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना से निपटने के लिये बेहतर प्रबंध किया है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी थी फिर भी राज्य सरकार ने माकूल व्यवस्था की। जिससे प्रदेश में किसी की भी ऑक्सीजन की कमी से मृत्यु नहीं हुई। आगे भी प्रदेश सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर सजग है तथा सरकार ने इसके लिये पूरी तैयारियां कर ली है।

महात्मा गांधी जिला अस्पताल हनुमानगढ़ में ऑक्सीजन प्लांट बैंगलुरू की टाटा एडवांस कंपनी की ओर से लगाया गया है। इसमें सिविल वर्क एनएचएआई की ओर से करवाया गया है। जनरेटर की सुविधा एनएचएम ने उपलब्ध करवाई है। इस ऑक्सीजन प्लांट से 1 हजार लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट जनरेट होगी। कुल करीब 195 सिलेंडर प्रतिदिन ये जनरेट करेगा और वह सर्कुलेट की जा सकेगी। इसमे ऑक्सीजन को रिजर्व नहीं रख सकते।

ऑक्सीजन प्लांट के लोकार्पण समारोह में हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रेट सभागार में एडीएम रामरतन सौंकरिया, पीएमओ डॉ. दीपक मित्र सैनी, सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. बृजेश गौड़, डॉ डीसी खत्री, डीओआईटी से डॉ. केन्द्र प्रताप समेत अन्य उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...