पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हंगामेदार रही बैठक:सदस्य बोले-भादरा विधायक के गांव में हो रही पानी चोरी, एसई ने कहा-साधन नहीं, कैसे रोकें, नोहर विधायक बिफरे

हनुमानगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिंचाई पानी चोरी पर एसई कुलहरि ने सरकार के दावों की खोली पोल तो चीफ इंजीनियर को मौके पर बुलाया

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक मंगलवार को प्रमुख कविता मेघवाल की अध्यक्षता में हुई। सदस्यों ने बिजली, पानी से लेकर क्षतिग्रस्त सड़कों का मुद्दा उठाया। भादरा विधायक के गांव में सिंचाई पानी चोरी बड़े पैमाने पर होने का भाजपा सदस्य ने मुद्दा उठाया तो जल संसाधन विभाग के एसई ने संसाधनों की कमी होने का हवाला देते हुए सरकार के दावों की पोल दी। एसई एमएस कुलहरि की बेबाक बात नोहर विधायक अमित चाचाण को इतनी नागवार गुजरी की उन्होंने एसई पर सरकार की फजीहत करने का आरोप लगाते हुए कहा कि नोहर में आपको क्या दिक्कत हो रही है।

जल उपयोक्ता संगम के चुनाव के मुद्दे पर एसई ने बजट नहीं देने का हवाला दिया तो भादरा विधायक बलवान पूनियां ने कहा कि चीफ इंजीनियर को बुलाओ उनसे ही बात करेंगे। फिर चीफ इंजीनियर विनोद मित्तल बैठक में पहुंचे और बीच-बचाव वाला रास्ता निकालते हुए कहा कि बजट की कोई कमी नहीं है। उन्होंने एसई को भी कहा कि इस तरह की समस्या उठाने के लिए यह मंच उचित नहीं है।

बैठक में एसपी प्रीति जैन, सीईओ रामनिवास जाट, एसीईओ अवि गर्ग, एसडीएम कपिल यादव, जल संसाधन विभाग के चीफ इंजीनियर विनोद मित्तल, एसई देवीसिंह, एमएस कुलहिर, कृषि विभाग के उपनिदेशक दानाराम गोदारा, एसई पीएचईडी पीसी मिड्‌ढा, एसई डिस्कॉम एमआर बिश्नोई, डीएफओ कर्ण सिंह काजला, अनिल कुमार सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

लाइव: जिप सदस्य ने कहा-28 एएम मोघे पर हो रही चोरी तो विधायक खुद बोले-नहीं, 18 एएम पर हो रही
बैठक में जोन 17 से भाजपा सदस्य दीपचंद बेनीवाल ने सिंचाई पानी के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि भादरा के विधायक बलवान पूनियां के गांव मलखेड़ा के मोघे नं. 28 एएम पर सिंचाई पानी की चोरी होती है।

इस पर भादरा विधायक बोले कि 28 एएम मोघे पर नहीं 18 एएम पर चोरी होती है। इस पर सिंचाई विभाग के एसई एमएस कुलहरि से जवाब देने को कहा तो उन्होंने कहा कि उनके पास न तो मैन पावर है और न ही वाहन की सुविधा है।

यहां तक कि एसई के पास भी गाड़ी नहीं है। मैं अपनी खुद की गाड़ी से निरीक्षण करता हूं। चुनाव करवाने के मुद्दे पर एसई ने कहा कि 6 लाख रुपए बजट की जरूरत है, लेकिन उन्हें 50 पैसे भी नहीं दिए जा रहे। इतना कहते ही बैठक में माहौल गरमा गया और चीफ इंजीनियर को बुलाया गया।

बैठक में सदस्यों ने बिजली, पेयजल, सड़क और स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न मुद्दे उठाए। जिला परिषद सदस्य मनीष मक्कासर, अमनदीप, प्रवीणा मेघवाल, मोहम्मद हुसैन खोखर ने गांवों में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने व क्षतिग्रस्त सड़कों का पुनर्निर्माण करवाने का मुद्दा उठाया।

प्रवीणा मेघवाल ने कल्याण भूमि की चारदीवारी और पानी की व्यवस्था का मुद्दा उठाया। उप जिला प्रमुख मुकेश सहारण ने स्वास्थ्य विभाग से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि दूध में मिलावट की शिकायतें आए दिन मिल रही है। दीपचंद बेनीवाल ने अंतिम छोर घरों में पानी नहीं पहुंचने की समस्या बताई। सीईओ रामनिवास जाट ने मनरेगा सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

सीएमएचओ के बचाव में आए हनुमानगढ़ विधायक तो नोहर पंचायत समिति प्रधान बोले- हमारी नहीं होती सुनवाई
नोहर पंचायत समिति प्रधान सोहन ढिल ने बैठक में सीएमएचओ से पूछा कि बहावलदेसर में स्वास्थ्य केंद्र कब से बंद है। भूकरका में क्या स्थिति है। इस पर सीएमएचओ नवनीत शर्मा कोई जवाब नहीं दे पाए तो हनुमानगढ़ विधायक चौधरी विनोद कुमार ने कहा कि इनको आए हुए तीन महीने ही हुए हैं।

इस पर नोहर प्रधान ढिल ने कहा कि आप पोस्टिंग करवाते हो इसलिए ये हमारी नहीं सुनते। आपकी छत्रछाया में बैठे हैं। नोहर विधायक अमित चाचाण ने सीएमएचओ को एक सप्ताह में सभी स्वास्थ्य केंद्रों की रिपोर्ट मंगवाने और निरीक्षण करने की बात कही।

भादरा विधायक ने कहा- रजिस्ट्रेशन की बाध्यता नहीं हटी तो 20 फीसदी गेहूं ही समर्थन मूल्य नहीं बेच पाएंगे : बैठक में भादरा विधायक बलवान पूनियां ने कहा कि एफसीआई को गेहूं बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। सदन के माध्यम से सरकार को यह समस्या बताई जाए। अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की बाध्यता नहीं हटी तो 20 फीसदी गेहूं ही किसान सरकारी दर पर नहीं बेच पाएंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए काले कानून का नतीजा है कि ऑनलाइन एफसीआई गेहूं की खरीद करेगी। उन्होंने सदस्यों से काले कानून के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेजने का आग्रह किया। हनुमानगढ़ विधायक चौधरी विनोद कुमार ने सभी जगह समान रूप से विकास कार्य करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि विकास के मामले में कोई भेदभाव न किया जाए। नोहर विधायक अमित चाचाण ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर ग्रामीण क्षेत्र के विकास के बात कही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें