पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:जिले के पांच वैक्सीन सैंटर पर हुआ मॉक ड्रिल, 16 को होगी वैक्सीनेशन लाॅचिंग, लाभार्थियों को कोविड प्रोटोकॉल की जानकारी दी

हनुमानगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ड्राय रन-कोरोना वैक्सीनेशन से पहले लाभार्थियों को दिया गया डमी टीका

जिले के पांच अन्य चिकित्सा संस्थानों पर बुधवार को कोरोना-19 वैक्सीनेशन का ड्राय रन (मॉक ड्रिल) सफलतापूर्वक हुआ। जिले में पांच वैक्सीन सैंटर्स स्थापित कर स्वास्थ्य कार्मिकों को कोविड-19 वैक्सीन का डमी टीका लगाया गया। कोविड-19 वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थियों को आवश्यक कोविड प्रोटोकॉल के बारे में बताया।

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि हनुमानगढ़ ब्लॉक की धोलीपाल सीएचसी, पीलीबंगा ब्लॉक की डबलीराठान सीएचसी, नोहर ब्लॉक में शहरी पीएचसी, संगरिया ब्लॉक में संगरिया सीएचसी एवं रावतसर ब्लॉक में रावतसर सीएचसी पर सुबह 10 से 12 बजे तक ड्राय रन किया गया। इस दौरान प्रत्येक वैक्सीन सैंटर पर 20-20 स्वास्थ्य कार्मिकों को डमी टीका लगा आवश्यक जानकारी दी गई।

डॉ. शर्मा ने बताया कि ड्राई रन में लाभार्थी के लिए प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष व निगरानी कक्ष का मॉडल तैयार कर कोविड-19 वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की गई। इस दौरान चिकित्साकर्मियों द्वारा लाभार्थी के चिकित्सा संस्थान में प्रवेश से लेकर निगरानी कक्ष तक मॉनिटरिंग की गई।

आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह ने बताया कि मोबाइल में कोविन साफ्टवेयर पर लाभार्थी को प्रमाणित कर वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण कक्ष में भेजा गया, जहां वैक्सीनेटर ऑफिसर ने टीकाकरण की प्रक्रिया (डेमो) को पूरा किया गया और कोविन सॉफ्टवेयर में लाभार्थी के टीके लगाए जाने की एंट्री की गई। उन्होंने बताया कि लाभार्थी को 30 मिनट के लिए निगरानी कक्ष में वैक्सीनेशन ऑफिसर से निगरानी में रखा गया। इस ड्राई रन की प्रक्रिया के दौरान एक लाभार्थी को टीका लगाने में लगने वाले समय एवं कोविन सॉफ्टवेयर में एंट्री करने में लगे समय का आकलन व सॉफ्टवेयर के संचालन की प्रक्रिया को जांचा गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser