पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

‘बस’ में नहीं कोरोना, नियमों के प्रति हम कितने जागरुक:बसों में न मास्क और न दो गज की दूरी, नाकों पर जांच तक नहीं, कैसे कम होगा कोरोना का बढ़ता संक्रमण

हनुमानगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 310 हुए कोरोना पॉजिटिव रोगी, इसलिए 2 रिपोर्टरों ने 20 से अधिक बसों में देखे हालात, नियमों के प्रति लापरवाह नजर आए लोग

कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद तेज गति से जिले को अपने आगोश में ले रही है। बुधवार को जिले में 5 व 6 अप्रैल की रिपोर्ट से 84 नए रोगी मिले हैं। इसके साथ ही जिले में कोरोना रोगियों का आंकड़ा बढ़कर 310 हो गया है। 5 अप्रैल को लिए गए सैंपल की रिपोर्ट के अनुसार इसमें जंक्शन के एक डॉक्टर भी शामिल हैं जिन्होंने हाल ही में वैक्सीनेशन भी करवाया था।

इसके साथ ही सिविल लाइन में एक न्यायिक अधिकारी और संगरिया के गांव दीनगढ़ में 5 स्कूली बच्चे भी कोरोना पॉजिटिव आए हैं। बढ़ते कोरोना केसों को देखते हुए कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिले के सभी एसडीएम को पत्र लिख कर कोविड-19 की गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाने और ब्लॉक स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना केस बढ़ने का मुख्य कारण लोगों द्वारा नियमों की पालना नहीं करना है।

बुधवार को दैनिक भास्कर द्वारा बस स्टैंड पर किए गए रियलिटी चेक में चिंताजनक तस्वीर सामने आई। अधिकांश निजी एवं सरकारी बसों में यात्री बिना मास्क बैठे नजर आए। यहाँ तक की चालक परिचालकों ने भी मास्क नहीं पहन रखा था। रियलिटी चेक में दो रिपोर्टरों ने दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक 20 से अधिक बसों का रियलिटी चेक किया तो सामने आया कि बस स्टैंड पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे और ना ही अधिकारी इस तरफ कोई गंभीरता दिखा रहे हैं। ऐसे में बाहर से आने वाली बसों में कोरोना संक्रमित लोगों के आने का भय बना हुआ है।

लाइव: दूसरे राज्यों से भी पहुंच रही बसें, हजारों यात्रियों का आवागमन, जांच तक की व्यवस्था नहीं
जंक्शन व टाउन बस स्टैंड से संचालित लगभग 200 से अधिक बसों में रोजाना लगभग 3 हजार यात्री सफर करते हैं। विडंबना यह है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में तो प्रशासन ने बेरिकेड्स लगाकर कार व बाइक चालकों की रिपोर्ट जांची जा रही है लेकिन बस में सफर करने वाले यात्रियों की अनिवार्य रूप से मास्क लगाने की जांच में प्रशासन महज औपचारिकता ही पूरी करता नजर आता है। आलम यह है कि बसें बिना रोकटोक दूसरे राज्यों से जिले में प्रवेश करती हैं। कौन कोरोना पॉजिटिव है कौन नहीं इसको जांचने के भी कोई प्रयास प्रशासन द्वारा नहीं किए जा रहे हैं।

प्रशासनिक अमला काट रहा चालान, बसों में बैठे यात्रियों को डर नहीं, बिना मास्क ही बिंदास सफर कर रहे
बस में यात्रा करने वाले लोगों में कोरोना का कोई डर नहीं है। भले ही प्रशासन ने सख्त हिदायतें दी हो लेकिन मॉनिटरिंग के अभाव में यात्री बिना मास्क बस में बिंदास सफर कर रहे हैं। निजी बसों में सीटें फुल थी, लेकिन 80 प्रतिशत यात्रियों ने मास्क ही नहीं लगाए हुए थे। इंटर स्टेट की तरफ से आने वाली बसों में कोरोना गाइडलाइन व प्रोटोकाल का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है।

यहां मिले रोगी: दीनगढ़ में 5, बरमसर 2, गुडिया 1, संगरिया 7,धोलीपाल 3, रामगढ़ 1, टिब्बी 5, श्योरानी 1, ढाबां 1, रावतसर 1, नाईवाला 1, पीलीबंगा 4, सुरेशिया 2, फतेहगढ़ 1, ज्वालावाला 1, डबलीबास पेमा 1, जंक्शन 9, टाउन 6, कोहला में 1 कोरोना पॉजिटिव रोगी मिला।

कर्मी पॉजिटिव, जंक्शन में बैंक बंद
जंक्शन स्थित आईडीबीआई बैंक में भी स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बैंक को बंद कर दिया है। बैंक के बाहर पोस्टर लगाकर सूचित भी किया गया है कि रिपोर्ट आने तक बैंक बंद रखा जाएगा।

कलेक्टर ने दिए निर्देश; गाइडलाइन की पालना नहीं करने वाले होटल-रेस्तरां किए जाएंगे सीज
कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रशासन सख्त हो गया है। कलेक्टर जाकिर हुसैन ने सीएमएचओ और जिले के सभी एसडीएम को बाजारों में निरीक्षण कर कोविड-19 गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिए हैं। नियमों की अवहेलना करने वाले होटल-रेस्तरां सील करने के भी निर्देश दिए गए हैं। सभी ब्लॉक स्तर पर स्वच्छ एवं सुव्यवस्थित क्वारेंटाइन सेंटर स्थापित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। उपखंड क्षेत्र में होने वाले विवाह समारोह व अन्य कार्यक्रमों के आयोजन की जानकारी प्राप्त कर कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करवाने के लिए रेंडम जांच करवाने और वीडियोग्राफी करवाने के भी निर्देश दिए गए हैं। ट्रेवल हिस्ट्री के कारण आने वाले संक्रमण के मामलों की रोकथाम के लिए आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य रूप से जांच की हिदायत दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें