पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि विभाग:चना की फसल में जड़ गलन का प्रकोप, उपचार के बारे में बताया

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को खेतों में पहुंचकर फसलों का जायजा लिया और किसानों को कीट व पाळे से बचाव की जानकारी दी। उपनिदेशक कृषि (विस्तार) दानाराम गोदारा, सहायक कृषि अधिकारी कुलवंत सिंह, कृषि पर्यवेक्षक आदराम मटोरिया ने गेहूं, सरसों व चना की फसल का निरीक्षण किया। इस दौरान चना की फसल में जड़ गलन रोग के लक्षण दिखाई देने पर किसानों को उपचार बताया। फसलों को पाळे से बचाने संबंधी भी जानकारी दी गई। अधिकारियों ने बताया कि मौसम साफ होने व उत्तर-पूर्व दिशा से ठंडी हवा चलने की स्थिति में फसलों को पाळा मारने की संभावना रहती है। पाळा पड़ने की संभावना होने पर फसलों में हल्की सिंचाई करनी चाहिए।

फसलों पर घुलनशील गंधक का 0.2 प्रतिशत (2 ग्राम प्रति लीटर पानी) में छिड़काव करना चाहिए। लंबे समय तक पाळा पड़ने की संभावना हो तो 15 दिन बाद पुन: छिड़काव करना चाहिए। सरसों, चना, आलू व मटर फसलों को पाळे से बचाने में गंधक का छिड़काव करने से पाळे से बचाव होता है और साथ ही पौधों में लोह तत्व की जैविक व रासायनिक सक्रियता बढ़ती है। गेहूं फसल में हल्का पीलापन दिखाई देने पर सूक्ष्म तत्व जिंक व यूरिया का सिंचाई के साथ प्रयोग करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें