पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:पल्स पोलियो अभियान का आगाज आज से, प्रथम चरण में जिले के 2 लाख 65 हजार 331 बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

हनुमानगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में बनाए 1105 बूथ, सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलेगा कार्यक्रम

पल्स पोलियो महाअभियान के प्रथम चरण के तहत 31 जनवरी रविवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक जिले भर के 1105 बूथों पर प्लस पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। चिकित्सा विभाग के अनुसार जिले के 2 लाख 65 हजार 331 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 0-5 वर्ष तक के सभी बच्चो को पोलियोरोधी दवा पिलाने के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 861 व शहरी क्षेत्र में 244 बूथ बनाए गए हैैं।

इन बूथों पर 4641 वेक्सीनेटर तथा उनके निरीक्षण के लिए 221 सुपरवाइजर लगाए गए है। पोलियो खुराक पिलाते समय एवं स्थान पर कोविड गाइडलाइन का आवश्यक रूप से पालन किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि रविवार 31 जनवरी को 1105 बूथों पर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी तथा दूसरे व तीसरे दिन घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाई जाएगी।

गाड़िया लौहारों सहित श्रमिकों के बच्चों को पिलाएंगे दवा
घुमंतू जातियां जैसे गाड़िया लौहारों, मनिहारों, पत्थरों का कार्य करने वाले, निर्माण श्रमिक व ईट-भट्टों पर कार्य करने वाले श्रमिकों के बच्चों के लिए विशेष अभियान चलाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि सभी ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी प्रभारी लगातार अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करेंगे तथा सभी बच्चों को बूथ पर लाकर दवा पिलाने में सहयोग देंगे। साथ ही पल्स पोलियो अभियान की मॉनीटरिंग के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को विशेष चैक लिस्ट दी गई है, जो अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर सभी बच्चों को दवा पिलाना सुनिश्चित करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें