पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आवेदन:विद्यार्थी असमंजस में, अभी तक ना तो परीक्षा के आवेदन मांगे और ना ही कोई कोर्स तय किया

हनुमानगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कक्षा 10वीं व 12वीं के लिए कोर्स तय कर दिए गए पर कक्षा 5वीं और 8वीं को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पाई

प्रदेश में कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अभिभावकों से लेकर स्कूल संचालक असमंजस में है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड कक्षाओं के लिए आवेदन भरवा रहा है। कक्षा 10वीं व 12वीं के लिए कोर्स भी तय कर दिए गए हैं। वहीं कक्षा 5वीं और 8वीं को लेकर न तो परीक्षा के आवेदन मांगे गए हैं और न ही कोर्स तय किया गया है।

ख़ास बात यह है कि अभी हाल ही में शिक्षा विभाग ने नए सत्र में बिना परीक्षा प्रमोट नहीं करने का निर्णय लिया है। विभाग ने स्कूलों में अवकाश भी 30 नवंबर तक बढ़ा दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों की मानें तो प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने इन कक्षाओं को लेकर सरकार से मार्गदर्शन भी मांगा हुआ है। लेकिन अभी तक सरकार कोई फैसला नहीं कर पाई है। ऐसे में अब अभिभावक ज्यादा परेशान हैं कि इन कक्षाओं के लिए परीक्षा और पाठ्यक्रम कब तक तय होगा।

22 मार्च से बंद हैं स्कूल, अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई की चिंता

कोरोना महामारी के चलते 22 मार्च से ही सरकारी व गैर सरकारी स्कूल बंद कर दिए गए थे। जिले सहित प्रदेश में किसी भी स्कूल में पढ़ाई नहीं हुई। वहीं सिर्फ कुछ स्कूलों में ही ऑनलाइन कक्षाएं लगाई गईं थी। ग्रामीण क्षेत्र से अधिकांश बच्चे आते हैं, जहां ऑनलाइन कक्षाएं नहीं लगी। वहीं 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा भी नहीं हो पाई थी। इन कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों को प्रमोट कर अगली कक्षाओं में भेज दिया गया था। अब हाल ही शिक्षा विभाग ने नए सत्र में बिना परीक्षा किसी भी विद्यार्थी को प्रमोट नहीं करने का निर्णय लिया है। इसी आदेश की वजह से अभिभावक चिंता में हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें