पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सामुदायिक स्वास्थ्य:ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर बनेगा जिला: हनुमानगढ़ में 3, भादरा-नोहर और संगरिया में 1-1 प्लांट लगेंगे

हनुमानगढ़21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खुद बनाएंगे ऑक्सीजन- जानिए, किस प्लांट की कितनी रहेगी क्षमता - Dainik Bhaskar
खुद बनाएंगे ऑक्सीजन- जानिए, किस प्लांट की कितनी रहेगी क्षमता

तीसरी लहर से पहले सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन आपूर्ति में आत्मनिर्भर बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इस बीच जिला अस्पताल में पहले से संचालित ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की क्षमता बढ़ाने के साथ ही 2 नए प्लांट लगाए जा रहे हैं। वहीं नोहर, भादरा और संगरिया में भी एक-एक ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जा रहे हैं। नोहर सीएचसी में विधायक कोटे से बनने वाले ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का काम शुरू हो चुका है।

अधिकारियों के मुताबिक जिला अस्पताल से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन को लेकर कोई समस्या नहीं रहे इसलिए संभावित तीसरी लहर से पहले प्रबंध करने पर फोकस किया गया है। इसमें पांच प्लांट के प्रस्ताव स्वीकृत हो चुके हैं। जिला अस्पताल में एक प्लांट निर्माणाधीन है जबकि एनएचआई और नगरपरिषद की ओर से प्लांट तैयार किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिले में नए बनने वाले पांचों प्लांट जून माह के आखिर तक तैयार होने की उम्मीद है। इसके बाद इन अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग की समस्या से कुछ राहत मिल सकेगी।

जिला अस्पताल में अभी जो प्लांट संचालित है उसकी क्षमता 160 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनाने की है। इसमें 24 घंटे में 35 सिलेंडर जितनी ऑक्सीजन बनती है, जिसे अब बढ़ाकर 100 सिलेंडर प्रतिदिन किया जा रहा है। वहीं एनएचआई की ओर से 930 लीटर प्रति मिनट क्षमता एवं नगरपरिषद की ओर से 24 घंटे में 150 सिलेंडर जितनी ऑक्सीजन क्षमता का प्लांट लगाया जा रहा है। वहीं नोहर में विधायक निधी से 102 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता का प्लांट लगाया जा रहा है। इसके अलावा भादरा एवं संगरिया में एनएचएम की ओर से ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट के लिए टेंडर लगाए गए हैं।

ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट में वातावरण से ऑक्सीजन खींचकर मेडिकल ऑक्सीजन तैयार की जाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक तरल ऑक्सीजन 97 से 98 फीसद तक शुद्ध होती है, जबकि हवा से तैयार की गई ऑक्सीजन करीब 92 फीसद तक शुद्ध होती है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में भी वातावरण की हवा से मेडिकल ऑक्सीजन तैयार की जाती है।

खबरें और भी हैं...