ASP की कोठी में घुसा सांप:मौजूद लोगों ने बाहर निकालने के किए प्रयास, अखिरकार बुलाना पड़ा सपेरा, आंधे घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ कर शहर से बाहर छोड़ा

हनुमानगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एएसीपी की कोठी में पकड़ा गया सांप। - Dainik Bhaskar
एएसीपी की कोठी में पकड़ा गया सांप।

हनुमानगढ़ जिले में बरसात के दौर के बीच जहरीले सांपों के निकलना दहशत पैदा कर रहा है। एएसपी जस्साराम बोस के सरकारी आवास में गुरुवार को सांप घुस गया। इससे एकबारगी दहशत का माहौल बन गया। सांप को बाहर निकालने के प्रयास विफल रहे तो आखिरकार सपेरे को बुलाया गया। सपेरे ने करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद सांप को पकड़ा। जिसके बाद शहर के बाहर खुले में छोड़ा। इधर, मनसा कॉलोनी स्थित एक दुकान में भी गुरुवार को सांप घुस गया था। यहां भी सांप को पकड़कर खुले इलाके में छुड़वाया गया।

नई कालोनियां बनने से बढ़ी दिक्कत
हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर घग्घर बहाव क्षेत्र में सांप बहुतायत पाए जाते हैं। इन खाली इलाकों में अब कॉलोनियां बन रही हैं। जिससे सांपों के प्राकृतिक आवास की जगह खत्म हो रही है। यही वजह है कि आवासीय कॉलोनियों में भी सांप दिखने लगे हैं। जिनमे कई जहरीली प्रजातियां भी हैं। सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि वन विभाग के पास सांपों को रेस्क्यू करने के लिए विशेषज्ञ भी नहीं हैं। यहीं वजह है कि इस तरह की समस्या सामने आने पर लोग सपेरों को ढूंढते हैं। उधर, सपेरे उचित मानदेय नहीं मिलने से परेशान रहते हैं। सपेरों की मांग रहती है कि उन्हें वन विभाग की ओर से स्थाई या अस्थाई तौर पर मानदेय दिया जाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...