पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानी पर सख्त पहरा:पानी चोरी रोकने के लिए फ्लैगमार्च, 45 सुपरवाइजर अफसर राउंड द क्लॉक करेंगे गश्त

हनुमानगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो हनुमानगढ़ जिले की रासलाना वितरिका की है। यहां मंगलवार को पानी चोरी रोकने के लिए गाड़ियों का काफिला पहुंचा। यह क्रम 20 जनवरी तक चलेगा। - Dainik Bhaskar
फोटो हनुमानगढ़ जिले की रासलाना वितरिका की है। यहां मंगलवार को पानी चोरी रोकने के लिए गाड़ियों का काफिला पहुंचा। यह क्रम 20 जनवरी तक चलेगा।
  • सिद्धमुख फीडर की रासलाना वितरिका में पानी चोरी रोकने को लेकर लगाए गए मौका मजिस्ट्रेट, अधिकारियों और निगरानी टीमों ने संभाला मोर्चा

सिद्धमुख फीडर की रासलाना वितरिका में पानी चोरी रोकने को लेकर लगाए गए पुलिस और प्रशासन के जाब्ते ने मंगलवार को मोर्चा संभालते हुए दिनभर नहर किनारे फ्लैग मार्च किया। रासलाना वितरिका पर दिनभर पुलिस व प्रशासन की गाड़ियां दौड़ती रही। यह पहला मौका है जब सिंचाई पानी की चोरी रोकने के लिए प्रशासन द्वारा बड़े स्तर पर अधिकारी तैनात किए गए हैं। कलेक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि रासलाना वितरिका में रेगुलेशन के मुताबिक 12 जनवरी को शाम 6 बजे से सिंचाई पानी शुरू हो गया। 20 जनवरी तक पानी चलेगा। 6 मौका मजिस्ट्रेट, 45 सुपरवाइजरी अधिकारियों और 30 निगरानी टीमों की ड्यूटी लगाई गई जो राउंड द क्लाक वहां ड्यूटी करेगी।

मौका मजिस्ट्रेट वहां 12-12 घंटे की ड्यूटी करेंगे बाकी टीमों की 8-8 घंटे की ड्यूटी लगाई गई है। मंगलवार को जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। उन्होंने फिल्ड में मोर्चा संभाल लिया। रासलाना वितरिका को तीन हिस्से में बांटते हुए हरियाणा से 9 किलोमीटर, 9 से 34 किलोमीटर और 34 से 55 किलोमीटर के इलाके में मौका मजिस्ट्रेट, सुपरवाइजरी अधिकारियों और निगरानी टीमों ने सामूहिक रूप से नहर किनारे फ्लैगमार्च किया। वहीं शाम को नहर में पानी आने के साथ ही सभी ने अपने-अपने मोर्चे संभाल लिए। नोहर एएसपी राजेंद्र कुमार के नेतृत्व में पुलिस जाब्ता तैनात रहेगा।

45 से अधिक गाड़ियों का काफिला रासलाना वितरिका पहुंचा, अधिकारियों ने नहर की पटरियों पर चलकर किया निरीक्षण

कलेक्टर ने बताया कि अब अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन किसानों की जमीन बारानी है बावजूद उसके वहां पानी से खेती हो रही है तो ऐसे किसानों की लिस्ट तैयार की जाए। ताकि ऐसे पानी चोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके। कलेक्टर ने कहा कि पानी चोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। कोई भी पानी चोरी करता पाया गया तो उसके खिलाफ 3 पीडीपी में केस दर्ज किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि इन टीमों के ऊपर भी औचक निरीक्षण के लिए उच्चाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो समय समय पर इनकी जांच करेंगे कि टीमें ठीक से कार्य कर रही है या नहीं।

कलेक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि सिद्धमुख फीडर की रासलाना वितरिका में पानी चोरी रोकने को लेकर संपूर्ण क्षेत्र को तीन भागों में बांटकर राउंड द क्लॉक सुपरवाइजरी अधिकारियों की नियुक्त करते हुए छह तहसीलदारों को उक्त क्षेत्र में मौका मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। हनुमानगढ़ के कार्यवाहक तहसीलदार दानाराम, टिब्बी तहसीलदार श्याम बेनिवाल, पीलीबंगा तहसीलदार विनोद कुमार, नोहर तहसीलदार ओमप्रकाश और भादरा तहसीलदार विवेक चौधरी को मौका मजिस्ट्रेट लगाया गया है। मंगलवार को दानाराम और श्याम बेनीवाल ने मोर्चा संभाला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser