पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:आज धोलीपाल, संगरिया, नोहर, रावतसर और डबलीराठान में होगा कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राय रन

हनुमानगढ़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस एस्कोर्ट में जयपुर से हनुमानगढ़ लाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

जयपुर से कोरोना वैक्सीन जल्द ही जिले को प्राप्त होने वाली है। पुलिस एस्कोर्ट में ही वैक्सीन को जयपुर से लाया जाएगा और पुलिस एस्कोर्ट में ही इसे जिले की सभी 7 तहसील मुख्यालयों पर भेजा जाएगा। जयपुर स्थित स्टेट वैक्सीन सेंटर से कोरोना वैक्सीन को सीधे डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर भेजा जाएगा।

जहां से सभी बीसीएमएचओ खुद डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर आकर पुलिस सुरक्षा में इसे तहसील मुख्यालय पर स्थित आईएलआर डीप फ्रीज तक ले जाएंगे। यह जानकारी सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में कोरोना कोर कमेटी की बैठक में दी। कलेक्टर जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान सभी अधिकारी टीम वर्क के साथ इस महत्वपूर्ण कार्य को अंजाम दें। वैक्सीनेशन को लेकर सभी संबंधित एसडीएम को रेगुलर बैठक लेने के निर्देश दिए।

वैक्सीनेशन को लेकर बुधवार को धौलीपाल, संगरिया, नोहर, रावतसर और डबलीराठान में सुबह 10 बजे ड्राय रन होगा। डॉ. सिंह ने बताया कि जिले में 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन जिला अस्पताल, गोलूवाला, धोलीपाल, संगरिया, नोहर, रावतसर और डबलीराठान में होगा। माइनस 2 डिग्री से 8 डिग्री तापमान में डीप फ्रिजर में रखी जाएगी वैक्सीन, लाइट नहीं तो भी 20 घंटे तक सुरक्षित : सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा और आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि वैक्सीन को माइनस 2 से माइनस 8 डिग्री तापमान पर आईएलआर डीप रेफ्रिजिरेटर में रखा जाएगा।

जयपुर से कोरोना वैक्सीनेशन सबसे पहले डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर पर लाई जाएगी जहां 56 हजार 500 डोज को रखने की सुविधा उपलब्ध है। वहां से सभी तहसील मुख्यालयों पर स्थित आईएलआर सेंटर पर भेजी जाएगी। डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर पर कुल 6 आईएलआर ( आइस लाइन रैफ्रिजिरेटर) है जिनमें से दो को कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए पूरी तरह खाली कर दिया गया है। इसमें माइनस 2-8 डिग्री तापमान पर वैक्सीन को रखा जाता है।

अगर लाइट भी चली जाए तो इस रैफ्रिजिरेटर में 20 घंटे तक दवा खराब नहीं होती। माइनस 2 से माइनस 8 डिग्री तापमान इसमें मैंटेन रहता है। ऐसे ही आईएलआर डीप रेफ्रिजिरेटर सभी तहसील मुख्यालयों पर है। जिनके तापमान की ऑनलाइन मॉनिटरिंग होती है। कहीं भी अगर लाइट जाती है तो अलार्म बज जाता है और इसकी सूचना जयपुर बैठे कोल्ड चैन हैड तक जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser