पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टॉपर्स सीक्रेट विद माही:लॉकडाउन में बनाया ‘टॉपर्स सीक्रेट विद माही’ चैनल, 8 वीं की छात्रा अब तक 13 प्रतिभाओं की कामयाबी से करवा चुकी रूबरू

हनुमानगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • माही जुनेजा के कार्यक्रम हजारों लोग देख चुके, शिक्षा, खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं को मिल रहा प्रोत्साहन

कोरोना से बचाव के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से लागू किए गए लॉकडाउन के बाद से अब तक स्कूल-कॉलेज बंद है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पड़ा है। इस समय का सदुपयोग करने के लिए मात्र 13 वर्षीय माही जुनेजा ने शिक्षा, खेल, गायन सहित विभिन्न क्षेत्रों में टॉपर्स के लिए ‘टॉपर्स सीक्रेट विद माही’ के नाम यू-ट्यूब चैनल बनाया है। अब तक 13 टॉपर्स का साक्षात्कार कर चुकी हैं।

8वीं कक्षा में पढ़ने वाली माही जब टॉपर्स का इंटरव्यू करती है तो लगता है मानों कोई एक्सपर्ट व्यक्ति साक्षात्कार ले रहा है। वे सभी टॉपर्स के कामयाबी से जुड़े सवाल पूछकर श्रोताओं को रूबरू करवाती हैं। इससे विद्यार्थियों को बड़ा प्रोत्साहन मिल रहा है। माही जुनेजा श्री खुशालदास यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर बाबूलाल जुनेजा की पौत्री और चांसलर दिनेश जुनेजा की बेटी है।

माही बताती है कि लॉकडाउन लागू होते ही स्कूल की छुट्टी हो गई। ज्यादातर समय मोबाइल पर बीतने लगा। इस दौरान उनके मन में विचार आया कि शिक्षा, खेल, डांस व गायन में टॉप करने वाली प्रतिभाओं को अन्य लोगों को रूबरू करवाया जाए। बड़े पापा बाबूलाल जुनेजा व पिता दिनेश जुनेजा के साथ चर्चा की तो उन्होंने प्रोत्साहित किया। इसके बाद यू-ट्यूब चैनल ‘टॉपर्स सीक्रेट विद माही’ बनाकर प्रतिभाओं के साक्षात्कार शुरू कर दिए। उनके एपीसोड को हजारों लोग देख चुके हैं।

माही जुनेजा भविष्य में ‘ओल्ड इज गोल्ड विद माही’ के जरिए आमजन को बुजुर्गों से अनुभवों से वाकिफ करवाएगी। माही बताती है कि बुजुर्ग के पास जीवन के अनुभवों का खजाना होता है। आज की युवा पीढ़ी बुजुर्गों से दूर होती जा रही है। ऐसे में वे बुजुर्गों का साक्षात्कार कर उनके अनुभव जानेंगी। इससे युवाओं को लाभ होगा। ‘ओल्ड इज गोल्ड विद माही’ कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें