पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:टाउन व पीलीबंगा में दो नए पॉजिटिव, दोनों मुंबई से आए, एक ने होम क्वारेंटाइन में दुकान भी खोली

हनुमानगढ़/पीलीबंगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक पीलीबंगा के वार्ड 19 और दूसरा टाउन के वार्ड 42 का निवासी, दोनों जगह कर्फ्यू
Advertisement
Advertisement

जिले में रविवार को कोरोना के दो नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें एक पीलीबंगा के वार्ड 19 और दूसरा टाउन के वार्ड 42 नायकान पार्क के पास का रहने वाला है। दोनों नए पॉजिटिव रोगी मुंबई से संक्रमित होकर यहां आए हैं। चिंताजनक बात है कि मुंबई की ट्रैवल हिस्ट्री होने के बाद भी इन दोनों को स्टेट क्वारेंटाइन की बजाए होम क्वारेंटाइन किया गया।

होम क्वारेंटाइन पर कोई ठोस निगरानी नहीं होने का ही परिणाम है कि टाउन का युवक किताबों की दुकान पर भी बैठा रहा जिससे आशंका है कि कई लोग उसके संपर्क में आए हैं। प्रशासन उसके संपर्क में आए हाई और लॉ रिस्क कांटेक्ट के लोगों को ट्रेस करने में जुटा है ताकि उनकी सैंपलिंग की जा सके। इसमें हाई रिस्क कांटेक्ट में परिजनों को क्वारेंटाइन किया गया।

फिल्हाल पॉजिटिव दोनों रोगियों के घर के आसपास एरिया में जीरो मोबिलिटी कर्फ्यू लगा दिया गया। मेडिकल ज्यूरिष्ट डॉ. शंकर सोनी ने बताया कि 12 जून को बीकानेर भेजे गए 84 सैंपल में बचे हुए 11 सैंपल में से 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें एक पीलीबंगा में वार्ड नं 19 और दूसरा टाउन में सब्जी मंडी से सुभाष चौक रोड का रहने वाला है।

इन दोनों नए पॉजिटिव की मुंबई से आने ट्रैवल हिस्ट्री है। उन्होंने बताया कि टाउन में वार्ड 42 सुभाष चौक के पास रहने वाले 25 वर्षीय युवक का मुंबई से आते ही उसी दिन सैंपल ले लिया गया था। पीलीबंगा के 35 वर्षीय युवक का मुंबई से आने के 3 दिन बाद सैंपल लिया गया था। 
पीलीबंगा का पॉजिटिव युवक बोला- जिस बस में मैं आया, सोशल डिस्टेंसिंग नहीं थी

पॉजीटिव युवक ने भास्कर से फोन पर बात करते हुए बताया कि विगत 10 जून को राजस्थान रोडवेज की जिस बस में वह जयपुर से हनुमानगढ़ आया था वह बस यात्रियों से खचाखच भरी हुई थी। बस में किसी प्रकार की सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हो रही थी और न ही यात्रियों के मुंह मास्क से ढके हुए थे।

पॉजीटिव युवक ने बताया कि पूरी बस में एकमात्र वह ही एक ऐसा यात्री था जो फ्लाइट में सफर के दौरान संबंधित एयरलाइंस कंपनी द्वारा उसे उपलब्ध करवाई गई पीपीई किट व फेस शील्ड के साथ बस में यात्रा कर रहा था। ऐसे में उस दिन उस बस में सफर करके आए अन्य यात्रियों का पता लगाना भी प्रशासन के लिए सिरदर्द बन गया है।

पड़ताल: सैंपल लेकर छोड़ा, बाजार में घूमता रहा, कई लोगों के संपर्क में आया

नागरिकों में इस बात को लेकर विरोध है कि पॉजिटिव युवक के मुंबई से पीलीबंगा पहुंचते ही उसे प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा आइसोलेट किया जाना था।  अगले 14 दिन तक वह किसी भी व्यक्ति के संपर्क में ना आए ऐसी व्यवस्था की जानी थी परंतु मात्र सैंपल लेकर उसको किसी भी तरह की पाबंदी से अवगत नहीं कराया गया।

इसके चलते यह व्यक्ति बाजार में भी घूमता रहा और निस्संदेह इस दौरान वह कई लोगों के संपर्क में भी आया। आने वाले दिनों में उपखंड क्षेत्र में और कोरोना मरीज मिलते हैं तो इसमें स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का बड़ा हाथ माना जा सकता है।

टाउन कर्फ्यू एरिया में बाजार की कई दुकानें आईं, रोजमर्रा की वस्तुओं वाली दुकानें भी बंद

टाउन के वार्ड 42 में नायकान पार्क के पास से कुक्कड़ इलेक्ट्रोनिक्स व बाघला इलेक्ट्रोनिक्स को छोड़ते हुए गली के किनारे पर सैनी इलेक्ट्रोनिक्स से होते हुए पूर्व सरपंच लियाकत का मकान छोड़ते हुए खान टेलर्स की दुकान को लेते हुए गुरुकृपा कंफेंशनरी तक, गुरुकृपा कंफेंशनरी से नेहा किराना स्टोर तक एवं नेहा किराना स्टोर से केके पुस्तक भंडार होते हुए वापस कुक्कड़ इलेक्ट्रोनिक्स की आम गली तक के क्षेत्र में जीरो मोबिलिटी कर्फ्यू क्षेत्र घोषित किया है। इस क्षेत्र में आने वाली दुकानों में दैनिक आवश्यकताओं से संबंधित किराना एवं जनरल स्टोर आदि एवं फल-सब्जी दुकानें भी आगामी आदेश तक बंद रहेंगे।

इसी तरह पीलीबंगा में वार्ड 19 में उत्तर दिशा में असगर अली के मकान के दक्षिण दिशा में हीरालाल भार्गव के मकान तक तथा पूर्व दिशा में सुथार मेडिकोज चौराहा से पश्चिम दिशा में एकता सेवा केंद्र तक के क्षेत्र में जीरो मोबिलिटी कर्फ्यू लगाया गया है।  

तपती दोपहर में ड्यूटी पर मुस्तैद रहा नप स्टाफ और पुलिसकर्मी:

कर्फ्यू क्षेत्र में रविवार को तपती दोपहर में पुलिसकर्मी ड्यूटी पर मुस्तैद रहे। दोपहर 12 बजे एसडीएम कपिल यादव, एएसपी जस्साराम बोस, सीओ अंतरसिंह, नगरपरिषद आयुक्त  शैलेंद्र गोदारा, टाउन सीआई रमेश माचरा, ट्रैफिक इंचार्ज अनिल चिंदा, स्वच्छता निरीक्षक जगदीश सिराव, पटवारी गुलजार, दीनदयाल शर्मा आदि मौके पर पहुंचे। परिषद कर्मियों ने संबंधित एरिया को सेनिटाइजर किया। वहीं पुलिसकर्मियों  ने बैरिकेड्स लगाए।   

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement