उपलब्धि:विज्ञान भारती ने डॉ. मनीष गुप्ता को हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले का समन्वयक नियुक्त किया

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एसकेडी यूनिवर्सिटी के भौतिकी विभाग के सह आचार्य डॉ. मनीष गुप्ता को विज्ञान भारती, विज्ञान प्रसार तथा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली विद्यार्थी विज्ञान मंथन प्रतियोगिता के लिए हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों का समन्वयक नियुक्त किया गया है। यूनिवर्सिटी प्रबंधन मंडल व कुलपति प्रो. (डाॅ.) एसके दास ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर की है।

डॉ. मनीष गुप्ता ने बताया कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन विज्ञान के प्रचार प्रसार के लिए पूरे भारत के स्कूलों में चलाया जाने वाला राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है। जो कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण वाले विद्यार्थियों को पहचानने तथा उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए चलाया गया है। यह भारत की पहली राष्ट्रीय स्तर की ओपन बुक परीक्षा है। इसमें विद्यालय स्तर, प्रान्त स्तर, राज्य स्तर तथा राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।

यह प्रतियोगिता 12 भाषाओं (हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, बंगाली, गुजराती, उड़िया, मलयालम और आसामी) में आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता के विजेताओं को विभिन्न स्तरों पर प्रमाण-पत्रों, नगद पुरस्कार, भास्कर छात्रवृत्ति तथा राष्ट्रीय महत्व के प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थानों में प्रशिक्षण का अवसर प्राप्त होगा, जिसके लिए राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे।

प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 11वीं तक के छात्र हिस्सा ले सकेंगे

इस प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 11वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। यह प्रतियोगिता प्रत्येक कक्षा स्तर के लिए पृथक रूप से आयोजित की जा रही है। जिसमें ओपन बुक पद्धति से घर बैठे भाग लिया जा सकता है। प्रतियोगिता में कुल 100 प्रश्न होंगे, जिन्हें दो खंड में विभाजित किया गया है। प्रतियोगिता में नामांकन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। 30 नवंबर तथा 5 दिसंबर को परीक्षा होगी। अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त समन्वयक डॉ. मनीष गुप्ता से 9672786201 पर संपर्क कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...