पुनरीक्षण अभियान:वोटर हेल्पलाइन एप; 32333 से करवाया पंजीयन, 10 दिसंबर तक चलेगा अभियान

हनुमानगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

निर्वाचन विभाग के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत जिले के सभी महाविद्यालय में वोटर हेल्पलाइन एप का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। निर्वाचन विभाग द्वारा 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवाओं को मत का अधिकार देने के लिए पंजीकरण अभियान चलाया जा रहा है। निर्वाचन विभाग द्वारा महाविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने वाले 2900 और विद्यालय स्तर के 25 हजार युवाओं को चिह्नित किया गया है। ये 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करेंगे। इनका वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर मत का अधिकार दिया जाएगा।

ऐसे युवाओं को अभियान से जोड़ने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी नथमल डिडेल के निर्देशानुसार जिले के सभी राजकीय व निजी महाविद्यालयों में 29 व 30 नवंबर को कलस्टर कैंपों का आयोजन किया गया। कलस्टर कैंपों के माध्यम से युवाओं को प्रोजेक्टर व कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण डॉ. ललित स्वामी प्राचार्य एमडी महाविद्यालय थालड़का द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में युवाओं को वीएचए एप द्वारा नया पंजीकरण करने, नाम संशोधन करने, स्थान परिवर्तन करने आदि के बारे में जानकारी दी गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अभियान से अध्ययनरत युवाओं को जोड़ने के लिए महाविद्यालय स्तर पर प्राचार्य, राजकीय एनएम पीजी महाविद्यालय और विद्यालय स्तर के विद्यार्थियों के पंजीकरण के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है। जिला परिषद के पदमेश ‘किसान’ ने बताया कि जिले में अब तक वीएचए के माध्यम से 30 नवंबर तक कुल 32 हजार 333 लोगों ने पंजीकरण करवाया है। इनमें से 17 हजार 392 पहली बार मताधिकार पाने के लिए युवाओं ने पंजीकरण किया है। इस अभियान को निर्वाचन विभाग द्वारा 10 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

खबरें और भी हैं...