पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत या आफत:ये कैसी स्पेशल ट्रेनें; बेपटरी हाे रही ट्रेनाें में छूट, काेराेना कम हाे रहा लेकिन सुविधाएं नहीं मिल रही

हनुमानगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीनियर सिटीजन हो या दिव्यांग किसी को कोई छूट नहीं जयपुर के लिए 2-2 ट्रेनें, दूरी कम फिर भी किराए में अंतर
  • रेलवे ने ट्रेनों में महिला कोच तक की सुविधा नहीं दी है

(विशु वाट्स)
रेलवे की ओर से स्पेशल बताकर चलाई जा रही ट्रेनों में यात्रियों को किसी भी प्रकार के कोटे और छूट का फायदा नहीं दिया जा रहा है। सीनियर सिटीजन हो या दिव्यांग सभी को सामान्य यात्री के जैसा ही किराया वसूला जा रहा है। खास बात है कि श्रीगंगानगर वाया हनुमानगढ़ से जयपुर की तरफ संचालित दो स्पेशल ट्रेनों में दूरी का अंतर होने के बावजूद किराया राशि अधिक ली जा रही है। ऐसे में यात्रियों में रोष व्याप्त है। यात्रियों का कहना है कि कोरोना काल में लोग पहले से ही परेशान हैं।

ऐसे में यात्रियों को किसी भी प्रकार फायदा और निर्धारित सुविधाएं नहीं देकर रेलवे यात्रियों का दर्द बढ़ा रहा है। पैसेंजर ट्रेनों को शुरु नहीं किए जाने से लोगों को मजबूरन रिजर्वेशन कराकर ही यात्रा करनी पड़ रही है। दिव्यांग, महिला और सीनियर सिटीजन सभी से पूरा किराया वसूला जा रहा है। किसी भी यात्री के लिए इन ट्रेनों में किसी प्रकार की कोई छूट नहीं है। हनुमानगढ़ जंक्शन से वर्तमान में चार ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इसमें ट्रेन संख्या 09708 एवं 09707 अरावली एक्सप्रेस एवं ट्रेन संख्या 02982 व 02987 श्रीगंगानगर-कोटा एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है। स्पेशल ट्रेनों के नाम से चलाई जा रही इन ट्रेनों में महिलाओं के लिए अलग कोच की सुविधा भी नहीं है।

यूं समझें: 612 किमी पर स्लीपर किराया 380 तो 437 की दूरी पर किराया 385 रुपए

ट्रेन संख्या 02982 श्रीगंगानगर-कोटा ट्रेन हनुमानगढ़ से बीकानेर होते हुए जयपुर जाती है। इस ट्रेन में हनुमानगढ़ से जयपुर 612 किमी दूरी का स्लीपर किराया 380 रुपए, थर्ड एसी 995 रुपए एवं सैकंड एसी का 1400 रुपए किराया है। वहीं ट्रेन संख्या 09708 अरावली एक्सप्रेस हनुमानगढ़ से सादुलपुर होते हुए जयपुर जाती है। इस ट्रेन में हनुमानगढ़ से जयपुर की 437 किमी दूरी का स्लीपर किराया 385 रुपए, थर्ड एसी 1050 रुपए एवं सैकंड एसी 1440 रुपए किराया है।

पड़ताल...राहत नहीं बसों में यात्रा करने की मजबूरी
केस 1 जंक्शन निवासी 65 वर्षीय मोहनलाल ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों में सीनियर सिटीजन को कोई सुविधा नहीं मिल रही है। रिजर्वेशन कराने पर ही यात्रा करने दिया जा रहा है। कोटे का भी लाभ नहीं दिया जा रहा।

केस 2 टाउन निवासी मोहनलाल ने बताया कि पत्नी का चेकअप कराने के लिए बीकानेर पीबीएम अस्पताल जाना था। जंक्शन स्टेशन पर पहुंचा तो पता चला कि रिजर्वेशन के बगैर यात्रा नहीं कर सकते। अब मजबूरन बस पर जाना पड़ेगा।

केस 3 टाउन की रहने वाली सुषमा ने बताया कि पहले हर ट्रेन में महिला कोच की व्यवस्था होती थी लेकिन स्पेशल ट्रेनों में यह सुविधा छीन ली गई है। इससे महिलाओं को परेशानी हो रही है।

केस 4 टिब्बी के दिव्यांग रामसिंह ने बताया कि रिश्तेदारी में मर्ग होने पर बीकानेर जाना था। स्टेशन पर पहुंचा तो जनरल टिकट नहीं मिली। बताया गया कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग से ही यात्रा हो सकती है। कोटे का भी फायदा नहीं मिला।

किराए में किसी को भी किसी प्रकार की रियायत नहीं, ऑनलाइन ही हो रहे टिकट बुक: स्पेशल ट्रेनों में सफर करने वाले किसी भी यात्री को किसी भी प्रकार का यात्री कोटे का फायदा नहीं दिया जा रहा। इन ट्रेनों में आम आदमी से लेकर खास आदमी सभी के लिए एक समान किराया वसूला जा रहा है।

सीनियर सिटीजन हों या दिव्यांग या फिर महिला, किसी भी यात्री के लिए इन ट्रेनों में किसी प्रकार की कोई छूट नहीं है। वहीं टिकट सिर्फ ऑनलाइन ही बुक हो रहे हैं। ऐसे में इन ट्रेनों की टिकट के लिए जो लोग रेलवे स्टेशन पर जाते हैं उनको निराशा हाथ लगती है।

कई ट्रेनों को फेस्टिवल के रूप में ही चलाया जा रहा, किराया अधिक लग रहा तो जांच करवाएंगे

कोविड-19 के कारण इन ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलाया जा रहा है जिस कारण इसका स्पेशल स्टेट्स है। कई ट्रेनों को फेस्टिवल के रूप में ही चलाया जा रहा है, इसमें कुछ गलत नहीं हैं क्योंकि मकर संक्रांति, कुंभ और होली जैसे फेस्टिवल तो आने ही वाले हैं। जहां अधिक किराया लग रहा है तो ऐसे मामलों की जांच करवा ली जाएगी।
-अनिल रैना, सीनियर डीसीएम, बीकानेर रेल मंडल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser