पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बसंत उत्सव के दौरान आईटीआई कॉलोनी में हादसा:पटाश से पटाखे बजा रहे थे युवक और बच्चे, विस्फोट में 6 झुलसे, एक की मौत

हनुमानगढ़18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जंक्शन की आईटीआई कॉलोनी में बसंतोत्सव के दौरान सरस्वती प्रतिमा विसर्जन से पहले पटाश से पटाखे बजाते समय विस्फोट होने से छह जने झुलस गए। इसमें 14 से 17 साल के बच्चे शामिल थे। इसमें हालत गंभीर होने पर रेफर किए गए दो जनों में से एक 20 वर्षीय युवक की बीच रास्ते में मौत हो गई जबकि दूसरा बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में उपचाराधीन है।

पटाखे बजाने में प्रयुक्त बारूद और कार्यक्रम आयोजन को लेकर लापरवाही के आरोप में जंक्शन पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया। आईटीआई कॉलोनी के रहने वाले उमाशंकर पुत्र मुकेश्वर दास ने पुलिस को बताया कि जय हनुमान मंदिर सेवा समिति की ओर से बसंतोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत बुधवार को मूर्ति विर्सजन के साथ समापन होना था। इस बीच कुछ युवक-बच्चे पटाश से पटाखे बजा रहे थे तभी पटाश फटने से विस्फोट हो गया।

विस्फोट इतना जबरदस्त था कि चपेट में आए बच्चों के कपड़ों के चिथड़े उड़ गए और झुलस गए। मुंह और आंख पर भी चोटें आईं। धमाका सुनकर परिजन, पड़ोसी और आयोजन समिति के सदस्य दौड़ पड़े। आनन-फानन में घायलों को तत्काल अस्पताल ले जाया गया।

रेफर किए गए गंभीर रुप से झुलसे दीपक रॉय ने बीकानेर ले जाते समय दम तोड़ दिया जबकि दूसरा गंभीर घायल कृष्ण साहनी पीबीएम अस्पताल में उपचाराधीन है। वहीं आंखों पर गंभीर चोट आने पर रामकिशन, रत्नेश कुमार एवं सत्यम जंक्शन में निजी अस्पताल में भर्ती हैं जबकि भूपेंद्र जिला अस्पताल में उपचाराधीन है।

हिमांशु मंडल को मामूली चोट होने पर छुट्टी देने पर परिजन घर ले गए। घटना की सूचना पाकर तहसीलदार दानाराम, सीओ सिटी प्रशांत कौशिक एवं जंक्शन सीआई नरेश गेरा ने घटनास्थल फिर अस्पताल जाकर मामले की जानकारी ली। थाना प्रभारी नरेश गेरा का कहना है कि अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

उस व्यक्ति के बारे में पता किया जा रहा है जिससे वह बारूद लेकर आए थे। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। वहीं कार्यक्रम आयोजकों से भी पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि 20 वर्षीय मृतक दीपक रॉय के माता-पिता बिहार में रहते हैं। वह पिछले कुछ समय से यहीं पर रह रहा था। पुलिस ने मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी में रखवाया है।

प्रत्यक्षदर्शी ने कहा- धमाका इतना जोरदार था जैसे सिलेंडर फट गए हों
मूर्ति विसर्जन से पहले कॉलोनी के युवक पटाश में बारुद से पटाखे बजा रहे थे। आसमान की तरफ पटाश करके बजाए जाने वाले पटाखे के दौरान किसी समय चिंगारी पॉलीथिन में रखे बारुद में आ गई जिससे अचानक विस्फोट हो गया। धमाके की आवाज इतनी थी कि जैसे 100 गैस सिलेंडर एक साथ फट गए हों।

दौड़कर मौके पर पहुंचा तो देखा झुलसे युवक तड़प रहे थे। खून बिखरा हुआ था। कपड़ों के चिथड़े दूर तक बिखरे हुए थे। यह देख मैं घबराया नहीं, एंबुलेंस का इंतजार नहीं किया और कॉलोनी के लोगों की मदद से घायलों टैंपो में डालकर अस्पताल पहुंचाया। (जैसा कि प्रत्यक्षदर्शी आनंद कुमार ने भास्कर को बताया)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें