पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:10 रोगी, 7 मौत; अब 90 बेड क्षमता के 4 जगह खाेले जाएंगे कोविड अस्पताल, वेंटिलेटर की सुविधा भी होगी

श्रीगंगानगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल में सभी सामान्य बेड भरे, 175 बेड की क्षमता से ज्यादा रोगी भर्ती, प्रशासन ने लिया निर्णय

कोरोना की दूसरी लहर का पीक मई के तीसरे सप्ताह से बाद शुरू होने की आशंका है। जिला अस्पताल में कोरोना रोगियों के लिए अभी से जगह कम पड़ने लगी है। रोगियों की बढ़ती संख्या के बीच सोमवार को 10 रोगी मिले। वहीं शाम तक 7 राेगियाें की माैत हाे चुकी थी।

जिला अस्पताल सोमवार को फिर ओवर क्राउडेड रहा। यहां शाम तक 200 से ज्यादा रोगी भर्ती थे। तीन दिनों में 1246 राेगी मिल चुके हैं। हालांकि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने उप मुख्यालयों पर 90 बेड क्षमता के चार कोविड अस्पताल खोलने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्टाफ की कमी की वजह से इनका संचालन करने में प्रारंभ में थोड़ी मुश्किल आने का संशय है। वहीं सोमवार सुबह ऑक्सीजन का एक और टैंकर आने के बाद यहां सिलेंडर भरने का काम शुरू हुआ। इससे 2-3 दिन तक राहत मिलेगी।

1. सूरतगढ़ में नया काेविड अस्पताल सीएचसी में शुरू किया जाएगा। इसकी क्षमता 50 बेड हाेगी।
2. पदमपुर में 15 बेड, सादुलशहर में 20 बेड, अनूपगढ़ या पतराेड़ा में 25 बेड का अस्पताल खाेला जाएगा।
3. कोविड अस्पताल में रोगियों के वेंटिलेंटर के अलावा अन्य सभी सुविधाएं आॅक्सीजन, दवाएं आदि होंगी।
4. राेगियाें की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत बेड उपलब्ध करवाने के लिए जिला स्तरीय दल गठित किया है।

चिंता...401 में से 220 रोगी ऑक्सीजन पर निर्भर
जिला अस्पताल व पांच अन्य कोविड अस्पतालों के 533 बेडों में से 401 भरे हुए हैं। इसमें ऑक्सीजन सुविधायुक्त 238 बेड में 220 भरे हुए हैं। यानी ऑक्सीजन बेड 92 प्रतिशत भरे हुए हैं। जिला अस्पताल में 210 रोगी भर्ती हैं। इसमें से 135 रोगी ऑक्सीजन पर थे।

हालात बिगड़े...रोगियों की संख्या 10 हजार से पार हुई
सोमवार तक जिले में अब तक मिले कोरोना रोगियों की संख्या 10953 तक पहुंच चुकी है। इससे पूर्व 1 मई को 704 और 2 मई को 532 रोगी मिले थे। 3 मई को सरकारी रिकाॅर्ड के अनुसार महज 10 नए रोगी मिलना आश्चर्यजनक है। जबकि घड़साना में 50 और अनूपगढ़ में 21 रोगी मिलने की सूचना है।

संकट...12 नर्सिंग कर्मी हुए संक्रमित, 13 हुए क्वारेंटाइन
12 नर्सिंग कर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 5 नर्सिंग कर्मी वे हैं, जो कोरोना वार्ड में ड्यूटी कर चुके हैं। इसके संपर्क में आए 13 नर्सिंग कर्मियों के लक्षण होने पर सैंपल भी लिए गए हैं। हालांकि इनकी जांच रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। ये भी क्वारेंटाइन हो गए हैं। 25 नर्सिंग कर्मियों की कमी आ चुकी है।

9300 डोज सुबह मिली तो शाम तक 8 हजार का हुआ टीकाकरण: सोमवार को जिले को बीकानेर से 9800 डोज कोरोना वैक्सीन मिली थी। इसमें से 8 हजार डोज सोमवार शाम तक लग गई। आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ के अनुसार 4200 लोगों को पहली डोज और 3800 को दूसरी डोज लगाई गई। अभी तक 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों का ही टीकाकरण हुअा है। 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को टीकाकरण करने का जिले का शेड्यूल अभी तक जारी नहीं हुआ है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें