पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता:बाल विवाह की 1098, महिला अत्याचार की 1090 या 100 पर फाेन कर दें सूचना

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाटलबाना, नाथांवाली व 5 ई में पुलिस ने महिलाओं काे बताए उनके अधिकार, संकट के समय पुलिस की मदद मांगने की अपील

जिला पुलिस की ओर से रविवार काे खाटलबाना, नाथांवाली और पांच ई छाेटी में महिलाओं काे उनके अधिकाराें के प्रति जागरुक करने के लिए कार्यक्रम आयाेजित किए गए। इनमें पुलिस अधिकारियाें ने बताया कि संकट के समय महिलाएं तुरंत पुलिस की मदद लें। दाे एमएल नाथांवाला के सरकारी स्कूल में आयाेजित कार्यक्रम में एएसपी इस्माइल खान ने महिला कानून की जानकारी देते हुए बताया कि 18 वर्ष से कम आयु की लड़कियाें की शादी कानूनन अपराध है।

इसके लिए 1090 या 1098 या 100 नंबर पर फाेन कर मदद मांगी जा सकती है। इसके अलावा किसी महिला, बच्ची या छात्रा का काेई रास्ता राेके, घूरे, छेड़छाड़ करे, छूने की काेशिश करे या छुए ताे यह कानूनन अपराध है। आराेपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हाेकर गिरफ्तार किया जा सकता है। उन्हाेंने कार्यक्रम में माैजूद युवाओं काे बताया कि महिलाओं और छात्राओं काे सम्मान प्रदान करें। उनके अधिकाराें की रक्षा करें और उनके मददगार बनें न कि उनके अधिकाराें का हनन कर अपराधी बनें।

कार्यक्रम में माैजूद सभी सदस्याें काे महिला कानून संबंधी पंफलेट बांटे गए। इसी तरह पांच ई छाेटी ग्राम पंचायत के सरकारी स्कूल में कार्यक्रम हुआ। इसमें सदर एसएचओ हनुमानाराम बिश्नाेई ने माैजूद महिलाओं और छात्राओं से कहा कि थानाें में महिला डेस्क की स्थापना की गई है। अगर काेई महिला अपनी पीड़ा बताने थाने पहुंचे ताे उसकी महिला पुलिस अधिकारी ही एकांत में पीड़ा सुनती है।

तुरंत मुकदमा दर्ज किया जाता है और 48 घंटे के समय में पीड़िता के अदालत में बयान दर्ज करवाने के प्रावधान हैं। किसी महिला या छात्रा काे काेई उसकी अनुमति के बिना छू नहीं सकता। अगर काेई राह चलते अश्लील कमेंट करता है ताे भी आराेपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जा सकता है। उन्हाेंने कहा कि महिलाएं अपने आत्म सम्मान के लिए अपने खिलाफ हाे रहे अन्याय के प्रति आवाज उठाएं।

पुलिस मदद के लिए 24 घंटे तैयार है। कार्यक्रम में माैजूद लाेगाें काे महिला अत्याचार निवारण संबंधी बनाए गए कानून और सजा के प्रावधानाें के बारे में विस्तार से बताया गया। एसआई बलवंतराम ने नियम तथा सहायता संबंधी टाेल फ्री नंबर लिखे गए पंफलेट बांटे।

सीमावर्ती क्षेत्र की ग्राम पंचायत खाटलबाना में भी महिला अत्याचार व लैंगिक शोषण के खिलाफ ‘आवाज’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत महिलाओं पर हो रहे अत्याचार, दुष्कर्म, यौन शोषण के खिलाफ बनाए गए कानूनाें की जानकारियां दी गई। महिलाओं को आत्मनिर्भर व समाज में निडरता से जीवन जीने के हक की रक्षा के कानून बताए गए। हिंदुमलकोट थानाप्रभारी रामप्रताप वर्मा ने कार्यक्रम में माैजूद महिलाओं और युवतियाें से कहा कि अगर उनकाे काेई तंग परेशान करे ताे तुरंत थाने के नंबर 0154-2778421 या पुलिस नियंत्रण कक्ष के नंबर 100 पर फाेन कर मदद मांगें।

काेई रास्ता राेके, भद्दे कमेंट करे, छूने का प्रयास करे या ऐसी काेई भी हरकत करे ताे तुरंत घर पर अपनी मां और पिता काे जरूर बताएं। अपराधी के छाेटे प्रयासाें काे अगर सहन कर लिया ताे वह बड़ा अपराध करने की काेशिश करेगा। इसलिए महिलाएं और युवतियाें काे समाज में सम्मान के साथ जीने के अधिकार देने काे बहुत कठाेर कानून बनाए गए हैं। इस मौके पर ग्राम पंचायत खाटलबाना की सरपंच सीमादेवी सहित पंचायत के अन्य सदस्य व बड़ी संख्या में महिलाओं व गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें