• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sriganganagar
  • 10th And 12th Students Will Be Able To Apply For The Exam Till Tomorrow, They Will Have To Pay Separately For The Practical Exam, The Application Forms Are Being Accepted Through Online Mode Only.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर:10वीं व 12वीं के छात्र परीक्षा के लिए कल तक कर सकेंगे आवेदन, प्रायोगिक परीक्षा हेतु अलग से भुगतान करने होंगे,  आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जा रहे

श्रीगंगानगर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की मुख्य परीक्षा-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया में अंतिम तिथियों में बढ़ोतरी की गई है। जबकि आवेदन भरने से संबंधित दिशा-निर्देश बोर्ड की ओर से पूर्व में ही जारी कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि इन परीक्षाओं के लिए नियमित परीक्षार्थियों को 600 रुपए तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों को 650 रुपए के सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ अब 8 अक्टूबर तक आवेदन करना होगा। बोर्ड से संबद्ध सभी विद्यालयों पर यही परीक्षा शुल्क निर्धारित है। जबकि प्रायोगिक परीक्षा हेतु प्रति विषय 100 रुपए अलग से भुगतान करने होंगे। आवेदन-पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जा रहे हैं।

संस्था प्रधान की आईडी से भरे जा रहे हैं फॉर्म

मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन के लिए विद्यालयों को बोर्ड की ओर से प्रदत्त आईडी पासवर्ड से बीएसईआर पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इसमें नियमित परीक्षार्थी स्वयं के विद्यालय तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थी निकटतम अग्रेषण अधिकारी के माध्यम से ही आवेदन-पत्र अग्रेषित करवा सकेंगे। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जिले के करीब प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर अग्रेषण केंद्र की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

आईटीआई व अतिरिक्त विषय के लिये भी हो रहें हैं आवेदन : आईटीआई अथवा पोलीटेक्निक उत्तीर्ण कर बोर्ड से उच्च माध्यमिक परीक्षा के समकक्षता प्राप्त करने तथा माध्यमिक परीक्षा (व्यावसायिक) के लिए भी परीक्षार्थी निर्धारित तिथि व शुल्क के साथ निर्धारित तिथि तक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि एनसीवीटी से 2 वर्षीय डिप्लोमाधारी विद्यार्थियों को अजमेर बोर्ड से कक्षा-12 के अंग्रेजी विषय उत्तीर्ण करने पर उच्च माध्यमिक के समकक्षता प्रदान की जाती है।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 2 सितंबर
  • आवेदन की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर
  • दाेगुने परीक्षा शुल्क के साथ 12 अक्टूबर
  • परीक्षा शुरु होने की दिनांक 3 मार्च 2022

आवेदन-पत्र ऑनलाइन भरने के लिए निर्देश और प्रपत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध :

अजमेर बोर्ड की मुख्य परीक्षा-2022 के लिए अब 10वीं-12वीं के नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थी अपने विद्यालय या अग्रेषण अधिकारी के माध्यम से 8 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र आॅनलाइन भरने के लिए विस्तृत निर्देश और प्रपत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।-भूपेश शर्मा, समन्वयक, विद्यार्थी परामर्श केंद्र, शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर​​​​​​​

खबरें और भी हैं...