पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:जिला अस्पताल के डाॅक्टर सहित 11 पाॅजिटिव

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बींझबायला एवं पदमपुर के वार्ड नंबर 15 में एक-एक पॉजिटिव राेगी की ट्रैवल हिस्ट्री

रक्षाबंधन पर्व के बाद से जिले में लगातार काेराेना राेगियाें की संख्या अधिक हाेती जा रही है। बुधवार सुबह 5 व शाम काे 6 और नए राेगी सहित 11 राेगी रिपाेर्ट में पाॅजिटिव मिले हैं। शाम काे मिले राेगियाें में जिला अस्पताल का एक डाॅक्टर भी शामिल है।

मंगलवार काे 35 राेगी मिले थे। परेशानी की बात यह है कि जैसे-जैसे जिले में काेराेना राेगियाें की संख्या में इजाफा हाे रहा है, लाेग सावधानी रखने की बजाय लापरवाह हाे रहे हैं। वाहनाें पर चलने वाले लाेग, पार्काें में भ्रमण पर जाने वाले व घराें से अन्यत्र कार्य के लिए जाने वाले लाेग मास्क का उपयाेग कम करने लगे हैं।

चालान के डर से पास में मास्क जरूर रखते हैं। वहीं बाजार में देखें ताे फिजिकल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हाे रही, दुकानाें व गलियाें में भीड़ हाेती है, यहां फिजिकल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हाे रही। इसी वजह से राेगियाें की तादाद बढ़ने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें का कहना है कि जाे राेगी सामने अा रहे हैं, वे भी पूरी जानकारी नहीं दे रहे। इससे पता नहीं लग पाता कि पाॅजीटिव कहां से अाया अाैर किन लाेगाें से संपर्क में रहा है।

पॉजिटिव आने के बाद संबंधित एरिया की टीमें मौके पर पहुंचीं एवं आवश्यक गतिविधियां करवाईं। डॉ. सोनालिका सारस्वत, पीएचएम आशीष, एएनएम अनिता, नवदीप कौर, डॉ. राजन गोकलानी, पीएचएम विक्रम, चंद्रप्रकाश, मनोज नाथ, शोभा चौहान, सुदेश तंवर, महेंद्र सैनी व रानी देवी आदि ने आवश्यक गतिविधियां की। बीते राेज एक ही परिवार के पाॅजिटिव मिले 11 लाेगाें के गत दिनाें एक पार्टी में शामिल हाेने की चर्चा रही।

वार्डाें में भेजे माइकिंग रिक्शा, लाउडस्पीकराें के माध्यम से जागरूक करेंगे
स्वास्थ्य विभाग ने स्वयं जागरूक होने के साथ ही दूसरों को जागरूक करने में अहम भूमिका अदा करने का आमजन से अाग्रह किया है। विभाग ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर सभी वार्डों में एक साथ माइकिंग रिक्शा भेजे। वहीं, हर ब्लॉक स्तर पर भी माइकिंग शुरू हुई।

जिला मुख्यालय पर सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा व डिप्टी सीएमएचओ डॉ. करन आर्य ने 22 रिक्शा को हरी झंडी दिखाई जो हर वार्ड में जाएंगे। इसके साथ ही विभाग ने आमजन को सोशल मीडिया के साथ जाेड़कर लाइव होकर जागरूक करने का नवाचार किया। वहीं, आकाशवाणी व धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों के जरिए भी ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि कोरोना जागरुकता में विभाग के आईईसी अनुभाग की सबसे अहम भूमिका रही है और बेहतरीन काम के चलते हम जन-जन से जुड़ सके हैं। बुधवार को शुरू हुई रिक्शा माइकिंग एक सप्ताह तक एक-एक दिन बार हर वार्ड में होगी। वहीं, विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डिप्टी कंट्रोलर डॉ. प्रेम बजाज ने विभाग के फेसबुक पेज के जरिए लाइव होकर आमजन को कोरोना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

इन इलाकाें में आए नए पॉजिटिव

सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा व पीएमओ डॉ. केएस कामरा ने बताया कि बुधवार को जिले में 11 पॉजिटिव मरीज आए। इनमें राज्य कर्मचारी कॉलोनी के दो, पंजाबी सिटी के दो, आर्मी एरिया में दो पॉजिटिव आए हैं, जिनकी संपर्क हिस्ट्री है। इसी तरह पुरानी आबादी वार्ड नंबर नौ, विनोबा बस्ती व बैंक कॉलोनी में एक-एक पॉजिटिव आया है, इनकी भी संपर्क हिस्ट्री है।

वहीं, बींझबायला एवं पदमपुर के वार्ड नंबर 15 में एक-एक पॉजिटिव आया है, जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री है। उन्होंने बताया कि बुधवार तक जिले में 16430 सैंपल लिए गए, जिनमें 217 की रिपोर्ट शेष है। अब जिले में कुल 401 पॉजिटिव मरीज हो चुके हैं, जिनमें 193 एक्टिव केस हैं। जबकि 203 ठीक होकर घर जा चुके हैं एवं पांच की माैत हो चुकी है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें