पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:काेराेना के 12 नए मरीज मिले, एएनएम व बीएसएफ के संक्रमित अधिकारी के छह परिजन भी पॉजिटिव

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमित डॉक्टर का साथी व 3 स्टाफ सदस्य भी होम क्वारेंटाइन किए, अस्पताल के सभी डॉक्टरों को अलर्ट किया

अगर कोरोना संक्रमण की यही रफ्तार रही तो जून की अपेक्षा इस माह ज्यादा संख्या में मरीज आएंगे। अगस्त के पहले सप्ताह के इन छह दिन में जिले में 69 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। बुधवार को 12 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। इसमें स्वास्थ्य विभाग की एक एएनएम और घड़साना में पूर्व में संंक्रमित बीएसएफ के एक अधिकारी के छह परिजन भी शामिल हैं।

जिले में अब संक्रमित की संख्या 313 हो गई है। अगस्त में अधिक संक्रमण की आशंका जताई जा रही है। बुधवार को अनूपगढ़, श्रीगंगानगर, सादुलशहर, गांव 42 जीबी, सूरतगढ़ आर्मी कैंपस में एक-एक व घड़साना बीएसएफ कैंपस में 7 नए रोगी मिले।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में जिले में 186 मरीज मिले। प्रतिदिन औसतन 6 लोग कोरोना संक्रमित हुए। अगस्त में प्रारंभ से ही संक्रमण का ये ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। पहले सप्ताह के बुधवार तक छह दिन में 69 नए मरीज मिले हैं। इसमें प्रतिदिन का औसत 11.5 पर पहुंच गया है। यही स्थिति रही तो अगस्त में हालात भयावह होने की आशंका है। अगस्त में 6 तारीख तक एक दिन कोरोना सैंपलों की जांच नहीं हुई। जबकि 5 अगस्त काे सर्वाधिक 24 नए मरीज मिले।

शहर में एक सप्ताह में निजी स्कूल की 10 शिक्षिकाएं कोरोना संक्रमित, 15 अगस्त तक बंद किया

शहर में एक अंग्रेजी माध्यम निजी स्कूल की एक सप्ताह में 10 शिक्षिकाएं कोरोना पॉजिटिव आ चुकी हैं। ये सब कहां से संक्रमित हुई, इस पर अभी संशय है। सबसे पहले अंबिका एन्कलेव निवासी एक शिक्षिका कोरोना पॉजिटिव आई थी।

जिसकी कोई संपर्क या फिर ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। इसके बाद इनके साथ स्कूल में रहने वाली अन्य शिक्षिकाओं की सैंपलिंग करवाई तो ये भी कोरोना पॉजिटिव आई। संक्रमण रोकने के लिए सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने स्कूल बंद रखने के निर्देश जारी किए थे।

इस पर प्रबंध समिति ने 15 अगस्त तक स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया। प्रबंध समिति के एक पदाधिकारी के अनुसार स्कूल में 50 व्यक्तियों का स्टाफ है। इनकी सैंपलिंग करवा कर इन्हें होम क्वारेंटाइन किया गया है। शिक्षिकाएं कोरोना संक्रमित कैसे हुई, इसका अभी तक पता नहीं चल पाया। फिलहाल स्टाफ को एहतियात बरतते हुए खुद और पारिवारिक सदस्यों का बचाव करने के लिए कहा गया है।

एएनएम की संपर्क हिस्ट्री नहीं, ज्यादातर रोगियों को लक्षण नहीं

बुधवार को संक्रमितों की रिपोर्ट दो सूचियों में जारी की गई। सुबह जारी रिपोर्ट में 8 रोगी कोरोना संक्रमित थे। इसमें घड़साना व अनूपगढ़ बीएसएफ कैंपस का एक-एक कर्मचारी शामिल था। घड़साना बीएसएफ कैंपस में कुछ दिन पूर्व में संक्रमित हो चुके एक अधिकारी के 6 परिजन भी संक्रमित होने की रिपोर्ट आई।

दूसरी सूची दोपहर में आई। इसमें चार संक्रमित मरीज थे। एक रोगी गुरुनगर निवासी महिला है। जो शहर के समीप ग्रामीण क्षेत्र की एक पीएचसी पर कार्यरत हैं। इस स्वास्थ्य कर्मी की कोई संपर्क या ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। इस पीएचसी के एक डॉक्टर की पिछले दिनों उदयपुर से लौटने की हिस्ट्री है।

उसी के संपर्क में आने से संक्रमित होने की आशंका है। सादुलशहर की महिला राेगी का पति पूर्व में ही संक्रमित है। चक 42 जीबी के मरीज की भी संपर्क हिस्ट्री नहीं है। बुधवार को संक्रमित मिले ज्यादातर मरीज बिना लक्षण के हैं। इनके पारिवारिक सदस्य या नजदीकी व्यक्ति संक्रमित होने के पर एहतियात के तौर पर सैंपलिंग कर टेस्टिंग की गई थी।

इधर...कमरा सेनिटाइज करवाया

जिला अस्पताल के एक डॉक्टर की बुधवार को कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मिली। इसके बाद इनके सहयोगी डाॅक्टर और तीन स्टाफ सदस्यों को होम क्वारेंटाइन किया है। इस डाॅक्टर की शिक्षिका की पत्नी भी पाॅजिटिव है। वह उसी स्कूल में जिसे 15 अगस्त तक बंद किया गया है।

पीएमओ डॉ. केएस कामरा के अनुसार डॉक्टर के कमरे को सेनिटाइज किया गया है। इस डॉक्टर से संबंधित काम दूसरे कमरे में शिफ्ट कर दिया गया। अस्पताल के अन्य डॉक्टराें व स्टाफ को अलर्ट किया गया है कि वे कोरोनो से बचाव के लिए एहतियात बरतें। सावधानी अपनाएं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें