स्वर्णिम विजय वर्ष समाराेह:12 सैनिकों ने 6 दिन में की 800 किमी साइकिलिंग की, उद्देश्य-देशप्रेम

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • केलनाेर पाेस्ट से 27 नवंबर शुरू हुई थी साइकिल यात्रा, रास्ते में 1971 के शहीदों काे दी श्रद्धांजलि

स्वर्णिम विजय वर्ष समाराेह के तहत 24 मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री (20 राजपूत) द्वारा केलनाेर बार्डर से शुरू हुए 12 सदस्यीय साइकिलिंग यात्रा का गुरुवार काे लालगढ़ छावनी स्थित प्रेरणा स्थल में चेतक काेर के कवच ब्रिगेड कमाण्डर, ब्रिगेडियर राेहित तेवतिया द्वारा समापन किया गया। सैनिकाें ने साइकिलिंग यात्रा के 6 दिनाें में करीब 800 किलाेमीटर का सफर तय किया। जानकारी के अनुसार 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की स्वर्णिम विजय वर्ष समाराेह की जीत के हिस्से के रूप में किया गया। यह साइकिल यात्रा 27 नवंबर काे केलनाेर (बाड़मेर) बार्डर पाेस्ट से शुरू हुई।

यात्रा चाैहटन, बाड़मेर, शिव, पाेकरण, फलाैदी, बीकानेर, सूरतगढ़ हाेते हुए गुरुवार काे लालगढ़ जाटान पहुंची। यात्रा के दाैरान रास्ते के गांवों में टीम ने पूर्व सैनिकाें, वीर नारियाें के साथ बातचीत की और 1971 के भारत-पाक युद्ध के दाैरान सर्वाेच्च बलिदान के देने वाले शहीदाें काे श्रद्धांजलि अर्पित की। टीम ने रास्ते में ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं काे भारतीय सेना में शामिल हाेने के लिए प्रेरित किया गया। वहीं, 12 सदस्यीय दल द्वारा रास्ते में कुछ स्थानाें पर पाैधराेपण भी किया गया। यात्रा में सैनिकाें ने 1971 के युद्ध में भारतीय सेना द्वारा प्रदर्शित साहस और वीरता का संदेश सफलतापूर्वक दिया। वहीं, साइकिल चालकाें ने काेविड-19 के प्रति जागरूकता का संदेश भी दिया।

रायसिंहनगर| बीएसएफ की 77वीं बटालियन द्वारा गुरुवार को वूमेन इम्पॉवरमेंट प्रोग्राम का शुभारंभ राजकीय उमा विद्यालय लिखमेवाला में किया गया। जिसमें 2 से 20 दिसंबर तक बीएसएफ द्वारा लिखमेवाला में बालिकाओं को बीएसएफ, परीक्षाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता के लिए निशुल्क तैयारी तथा कैरियर गाइडेंस दी जाएगी। बीएसएफ 77वीं बटालियन से कमांडेंट देशराज, डिप्टी कमांडेंट केसी पूनिया ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रेमलता पूनिया ने महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता एवं वर्तमान परिवेश पर अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम में रोटरी क्लब श्रीगंगानगर से जयकुमार जसूजा, हरीश भाटिया, प्रवीण नागपाल, जगतार सिंह उप्पल, रायसिंहनगर व्यापार मंडल अध्यक्ष अमित सिंघल, दिनेश लड़ाेइया तथा विद्यालय स्टाफ मंजीता, हेमसिंह, हरपाल सिंह, मनोज, श्रवण डूडी, रामस्वरूप धायल आदि मौजूद थे। कार्यक्रम में भाग लेने वाली बालिकाओं के लिए जूते, ट्रैक सूट व पुस्तकों इत्यादि की व्यवस्था रोटरी क्लब श्रीगंगानगर, व्यापार मंडल रायसिंहनगर आदि के सहयोग से की जा रही है।

खबरें और भी हैं...