पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कबूतरबाजी:इंडाेनेशिया से कनाडा भेजने के लिए रायसिंहनगर के युवक से ठगे 13 लाख रुपए, चार पर मुकदमा

श्रीगंगानगर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेतवाली पुलिस ने शुरू की जांच, नेक्स्ट जेन इमीग्रेशन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से खाेली गई फर्म पर ठगी का आराेप
  • इंडाेनेशियन सरकार ने परिवादी का वीजा खत्म होने पर जेल में रखा

कनाडा भेजने के नाम पर कोतवाली पुलिस ने चार-पांच लोगों पर 13 लाख रुपए की धोखाधड़ी के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। परिवादी रायसिंहनगर के 6 एफडी ख्यालीवाला गांव के निवासी हरविंदर सिंह पुत्र पृथ्वीसिंह जटसिख ने अदालत में पेश इस्तगासे में आरोप लगाया कि 40 एल ब्लॉक श्रीगंगानगर निवासी राजकुमार पुत्र दीवानचंद, 77 जीबी ए तहसील अनूपगढ़ निवासी हरप्रीतसिंह पुत्र महेंद्र सिंह, अनूपगढ़ तहसील के 19 एपीडी निवासी हरविंदरसिंह पुत्र गुरजंटसिंह, अनूपगढ़ निवासी मुकेश छाबड़ा पुत्र मेहरचंद छाबड़ा ने उसके भाई को इंडाेनेशिया से कनाडा भेजने की नाम पर 13 लाख रुपए ठग लिए। मामले की जांच एएसअाई रमेशचंद्र कर रहे हैं।

आरोप है कि आरोपियों ने नेक्स्ट जेन इमीग्रेशन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से फर्जी फर्म बनाई। इस फर्म की अाड़ में ये लोगों को विदेश भेजने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। इनमें 40 बी ब्लॉक निवासी राजकुमार पुत्र दीवानचंद, 19 एपीडी निवासी हरविंदरसिंह जटसिख एजेंट के रूप में काम करते हैं। दाेनाें लोगाें काे विदेश भेजने के नाम पर झांसा देकर ठगते हैं।

इस्तगासे के अनुसार हरविंदर का भाई सतनाम सिंह मार्च 2018 से इंडोनेशिया गया हुअा था। वह वहां से कनाडा जाने के लिए प्रयासरत था। इस बीच आरोपी हरप्रीत सिंह व राजकुमार को इसकी जानकारी मिली ताे ये लोग परिवादी से मिले। परिवादी को श्रीगंगानगर स्थित कार्यालय में बुलाया।

17 अप्रैल 2018 को आरोपी हरप्रीत सिंह पुत्र महेंद्र सिंह के मार्फत परिवादी के भाई को इंडोनेशिया से कनाडा भेजने की बात परिवादी हरविंदर सिंह से आरोपी हरमीत सिंह व राजकुमार ने की। आरोपी हरप्रीत सिंह ने परिवादी हरविंदर सिंह व गुरमीत सिंह को बताया कि वह परिवादी के भाई सतनाम सिंह को इंडोनेशिया से कनाडा के लिए वर्क परमिट पर भेजने की जिम्मेदारी लेते हैं। इसकी फीस 8 लाख तथा फाइल खर्च 5 लाख रुपए बताया।

श्रीगंगानगर में गवाह गुरमीत सिंह, बलकरणसिंह के सामने उन्हें विश्वास दिलाया कि यदि वे परिवादी के भाई सतनाम सिंह को इंडोनेशिया से कनाडा पहुंचाने में किसी तरह की भी कोई कानूनी बाधा आती है या वीजा नहीं लग पाता ताे इसकी जिम्मेदारी हरप्रीत सिंह व राजकुमार की होगी।

आराेपियों काे 8 लाख नकद व 5 लाख का चेक दिया, सबूत के लिए वीडियाे बनाया
आरोपियों के आश्वासन के बाद परिवादी ने 8 नकद तथा 5 लाख रुपए के चेक अाराेपी हरविंदर सिंह पुत्र गुरजंट सिंह तथा राजकुमार काे दिए। परिवादी ने इस भुगतान की वीडियो रिकॉर्डिंग की। स्टांप पेपर पर लिख कर के राजकुमार के हस्ताक्षर भी करवाए।

आराेपियाें ने एक चेक परिवादी काे दिया। उन्हाेंने कहा अगर परिवादी के भाई सतनामसिंह काे कनाडा नहीं भेज पाए ताे चेक से अपना रुपया वापस निकलवा सकता है। आरोपियों का एजेंट परिवादी के भाई से इंडोनेशिया में मिला और पासपोर्ट भी लेकर चला गया: परिवादी से 13 लाख रुपए मिलने के बाद आरोपियों का एजेंट मुकेश छाबड़ा परिवादी के भाई सतनाम सिंह से इंडोनेशिया में मिला तथा सतनाम सिंह का पासपोर्ट ले लिया।

लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की। सतनाम सिंह की इंडोनेशिया में कोई सहायता नहीं की। सतनाम सिंह का पासपोर्ट का वीजा समाप्त होने पर उसे करीब 4 माह तक इंडोनेशियन सरकार के न्यायिक हिरासत में रखा। सतनामसिंह के पास खर्च के लिए रुपए नहीं बचे। इसके बाद सतनाम सिंह ने भारतीय दूतावास से प्रार्थना की।

भारतीय दूतावास ने पासपोर्ट व किराए की व्यवस्था करवाई। परिवादी का भाई 30 अगस्त 2018 को इंडोनेशिया से भारत भिजवाया गया। परिवादी हरविंदर सिंह आराेपी हरप्रीतसिंह व हरविंदर सिंह से मिला। ताे आराेपियाें ने भूल स्वीकार की। दिसंबर 2019 में रुपए वापस लौटाने का भराेसा देते हुए कानूनी कार्रवाई नहीं करने का आग्रह किया। जब परिवादी दिसंबर 2019 को आरोपियों से पैसे लेने गया तो उन्हाेंने रुपए लाैटाने से इनकार कर दिया। उन्हाेंने कहा जो करना है कर लो।

पंचायतें की लेकिन आरोपियों ने रुपए नहीं लौटाए, एसपी काे भी परिवाद दिया था: परिवादी हरविंदर सिंह ने अदालत को दिए इस्तगासा में बताया कि आरोपियों से उक्त रकम वापस लेने के लिए कई बार पंचायतें भी हुई। लेकिन वे झांसे देते रहे। आराेप है कि काेराेनाकाल बीतने पर निकलने के बाद 16 फरवरी 2021 को एसपी कार्यालय में परिवाद दिया। लेकिन इस परिवाद पर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। इस पर परिवादी को अदालत में परिवाद पेश किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें