पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना, शादी और जुर्माना:शादी में 100 से अधिक लोग आने पर 25 हजार रुपए जुर्माना वसूला, 5 जगह कार्रवाई

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो तस्वीरें, एक सजगता की और दूसरी प्रशासनिक लापरवाही की

देवउठनी एकादशी के साथ ही बुधवार को शादियों का सिलसिला शुरू हो गया । ख़ास बात यह है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से पहले बारातियों व मेहमानों का स्वागत मिठाई पान, फूल, ड्रायफ्रूट, फूल मालाओं आदि से किया जाता था, लेकिन इस वायरस ने विवाह की रस्में और परंपरा तक बदल दी। अब बारातियों का स्वागत फूलों के साथ साथ थर्मल स्कैनिंग और सेनेटाइजर से किया गया। वहीं 5 जगह प्रशासन ने विवाह समारोह में 100 से अधिक लोग आने पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला।

बुधवार को जिले में 147 नए कोरोना रोगी भी मिले हैं। जिला अस्पताल में भर्ती एच ब्लॉक की एक 75 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव वृद्ध महिला की मौत हो गई। इस रोगी को पिछले दिनों कोरोना पॉजिटिव होने के बाद हालात बिगड़ने पर जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जिले में अब तक मिलने वाले कोरोना रोगियों की संख्या 7200 से ज्यादा हो चुकी है। इस महीने मिलने वाले कोरोना रोगियों की संख्या 2092 तक पहुंच चुकी है।

डॉक्टर्स के अनुसार ठंड में कोरोना वायरस ज्यादा सक्रिय होता है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाजरी जारी कर अपील की है। इस मौसम में बुजुर्ग व बच्चों का खास ध्यान रखा। अनावश्यक कहीं भी जाने से बचे। विवाह-वर्षगांठ व जन्मदिन के कार्यक्रम घर में ही करें। हमेशा मास्क पहनकर रखें, हाथ धाेते रहे व सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखें।

घाेड़ी, न बैंड बाजा, गाड़ी में आया दूल्हा, मास्क पहन सुरक्षित रहने का दिया संदेश...सही बात

काेराेना के चलते बुधवार को देवउठनी एकादशी के बावजूद बैंड बाजा और बारात की चहल कदमी ना के बराबर देखने काे मिली। इसकी वजह रही कोरोना और सरकार द्वारा तय की गई 100 लोगों की अनुमति। फोटो गगन पथ रिसोर्ट में आयाेजित शादी समाराेह की।

यहां दूल्हा बगैर घाेड़ी व बैंड के ही गाड़ी में पहुंचा। इस दाैरान दूल्हा-दुल्हन ने एक दूसरे काे वरमाला पहनाने से पहले मास्क लगाकर काेराेना से सुरक्षित रहने का संदेश दिया। दूल्हा अमन अग्रवाल व दुल्हन एकता ने बताया कि उनका परिवार काेराेना की गाइडलाइन का खास ध्यान रखते हुए मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग व सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहा है। साथ ही दूसराें काे भी मास्क लगाने के लिए प्रेरित कर रहे है।

वाह रे प्रशासन! आमजन को नसीहत दे जुर्माना वसूल रहे, लेकिन खुद ने मास्क नहीं लगाया...गलत बात

तस्वीर में आपको जो कलर फोटो में व्यक्ति दिख रहा है। उनका नाम है सरवरद्दीन। सरवद्दीन सूरतगढ़ में गिरदावर है और तस्वीर में नोट गिन रहे हैं...क्योंकि बुधवार को एडीएम की टीम ने सूरतगढ़ में जिले की पहली कार्रवाई करते हुए शादी में 100 से अधिक लोग आने पर 25 हजार रुपए जुर्माना वसूला है। एडीएम अशोक कुमार मीना ने बताया कि एक धर्मशाला में विवाह समारोह में काेराेना गाइड लाइन की अवहेलना की जानकारी मिली थी।

सूचना पर तहसीलदार रामस्वरूप मीणा, गिरदावर सरवरद्दीन, पटवारी किशोरसिंह व बाबू सुरेंद्र कुमार के साथ धर्मशाला पहुंची जांच की तो समारोह में अनुमानित 100 से अधिक लोग एकत्रित थे। समाराेह में कई मेहमान बिना मास्क के थे। सोशल डिस्टेसिंग की पालना नहीं हो रही थी। इस पर 25 हजार रुपए जुर्माना लगाया।

यहां कार्रवाई

200 से ज्यादा मेहमानों की भीड़ थी, 25 हजार जुर्माना, 3 जगह 5-5 हजार जुर्माना

शादी समारोह में कोरोना से बचाव की गाइड लाइन की पालना नहीं करने पर प्रशासन ने जिला मुख्यालय पर सोमवार को चार जगह कार्रवाई की। बुधवार रात के समय राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित एक होटल में आयोजित शादी समारोह में मेहमानों की संख्या 100 की बजाय करीब 200 मिली। सूचना मिलने पर एसडीएम उम्मेद सिंह रतनू, डीएसपी सिटी इस्माइल खान और तहसीलदार संजय अग्रवाल ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की।

आयोजकों पर 25 हजार रुपए जुर्माना लगाया। जो हाथोंहाथ ही जमा करवा दिया गया। दिन में एडीएम अरविंद जाखड़ व नगरपरिषद की टीम ने कई मैरिज पैलेसों का निरीक्षण किया। इसमें हनुमानगढ़ रोड पर एक मैरिज पैलेस में फिजिकल डिस्टेंसिंग की अवहेलना व बगैर मास्क मेहमान मिले। इस पर 5 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया। वहीं, गगन पथ स्थित एक मैरिज पैलेस में भी फिजिकल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं होना गया गया। यहां डीजे भी बहुत ज्यादा ऊंची आवाज में बज रहा था। यहां आयोजकों के 5-5 हजार रुपए के दो चालान किए गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser