पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिल्मी निकली वारदात:16 लाख चोरी; पुलिस डॉग स्क्वायड लेकर पहुंची तो खुलासा- ‌ 9 लाख का कर्ज था, बचने को रची साजिश

श्रीगंगानगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गजसिंहपुर के गांव 55 एफ की घटना, पुलिस ने चंद घंटों में सुलझाई गुत्थी

गजसिंहपुर के एक पाठी पर 9 लाख का कर्ज था और इसी कर्ज के चलते उसने अपने घर में ही 16 लाख नकद व गहने चोरी होने की साजिश रचकर इसकी सूचना पुलिस को दे दी। बड़ी चोरी की सूचना पाकर पुलिस मौके पर डॉग स्क्वायड लेकर पहुंची तो खुलासा हुआ कि चोरी की पूरी घटना ही झूठी थी।

जानकारी के अनुसार, निकटवर्ती गांव 55 एफ निवासी एक पाठी ने सोमवार सुबह पुलिस को सूचना दी कि रविवार रात उसके घर में रखे करीब 16 लाख रुपए नकदी व गहने चाेरी हो गए हैं। चाेरी की सूचना पर पुलिस अधिकारी माैके पर पहुंचे और जांच पड़ताल शुरू की।

जांच में पुलिस काे मामला संदिग्ध लगने पर एफएसएल व एमओबी टीम काे बुलाया गया। जांच में पाया कि शिकायतकर्ता ने किसी से रुपए ब्याज पर ले रखे थे, जो इसी माह लौटाने थे। बेटी की शादी नजदीक हाेने के कारण वह मानसिक परेशान था। इसलिए कर्जेे से बचने के लिए व्यक्ति ने चोरी की यह झूठी घटना की योजना बना डाली।

तीन आशंकाएं...न ताला टूटा, सभी लोग भी घर में थे

1. जिस कमरे में गोल्ड व नकद था उसका ताला नहीं टूटा तो चोरी कैसे हुई: पुलिस सूचना मिलते ही सबसे पहले उस कमरे में पहुंची, जिसमें से गोल्ड व 16 लाख रुपए चोरी हुए थे। मौका मुआयना करते हुए पुलिस ने देखा कि कमरे का ताला टूटा नहीं हुआ था। जांच में पुलिस काे मामला संदिग्ध लगने पर एफएसएल व एमओबी टीम काे बुलाया गया।

सबूत: अलमारी की चाबी उसी कमरे में थी जहां घर मालिक अपनी पत्नी और बेटी के साथ सो रहा था।

2. घर में सारे सदस्य मौजूद थे तो चोरी होना मुश्किल: पुलिस को अपनी जांच में पता लगा कि जिस समय घर में चोरी हुई थी, उस समय सारे सदस्य घर में ही मौजूद थे। घर का मालिक, उसकी पत्नी और बेटी एक कमरे में थे। उसी कमरे के सामने उसके बेटे-बहू का कमरा है। बाहर के कमरे में माता-पिता भी सो रहे थे। ऐसे में शक बढ़ा कि चोरी आखिर कैसे हुई।

सबूत: घर मालिक की पुत्रवधु रात 1 बजे उठी और नवजात को दूध पिलाया। 4बजे घर मालिक का बेटा भी जाग रहा था।

3. घर से 500 मीटर की दूरी पर खाली बैग फेंका, डॉग सूंघता हुआ कमरे में पहुंचा: घर से करीब 500 मीटर की दूरी पर खाली बैग फेंका गया था। डाॅग स्क्वायड को बैग सूंघाया गया तो डॉग उसी कमरे में पहुंच गया, जहां घर का मालिक सोया हुआ था। इस पर पुलिस को आशंका हुई कि घटना झूठी है और घर के मालिक ने ही चाेरी की अफवाह फैलाई है।

सबूत: अगर कोई बाहर का आदमी चोरी करता तो डॉग बाहर ही कहीं जाता। वापस मालिक के कमरे में नहीं आता।

पुलिस ने की कड़ाई से पूछताछ की तो आरोपी ने स्वीकारा- नहीं हुई चोरी

थाना प्रभारी समरवीर सिंह ने बताया कि 19 एफ गुरुद्वारा पाठी बिट्टू मेहरा निवासी निवासी 55एफ ने साेमवार सुबह उसके घर से रात को 16 लाख नगदी व गहने चोरी होने की सूचना थाने में दी। उसने बताया कि परिवार के सभी सदस्य अपने-अपने कमरे में साे रहे थे। रात्रि काे किसी समय अज्ञात चाेराें ने रुपए व गहने चुरा लिए।

घर पर बेटी की शादी के सोने के गहने व रुपए रखे हुए थे। इतनी बड़ी रकम व सीमांत क्षेत्र की घटना होने के कारण तुरंत उच्चाधिकारियों को सूचित करते हुए मय जाब्ता मौके पर पहुंचे और चोरी होने की जगह का मौका मुआयना किया। जांच में चाेरी संदिग्ध लगने पर उच्चाधिकारियाें काे अवगत करवाया गया। जिस पर एफएसएल व एमओबी टीम काे बुलाया गया।

बिट्टू मेहरा ने पुलिस जांच में वारदात झूठी होना स्वीकार कर लिया। बिट्टू मेहरा ने पुलिस काे बताया कि उसने किसी से रुपए ब्याज पर ले रखे थे, जाे लाैटाने थे। बेटी की शादी के लिए पैसों की दिक्कत होने के कारण मानसिक रूप से तनाव में था। उसने इसी वजह से चोरी की वारदात होने का झूठा नाटक रचा। एसएचओ ने बताया कि बिट्टू मेहरा की मानसिक हालत सही न होने के कारण उसके खिलाफ कार्यवाही नहीं की गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें