पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sriganganagar
  • 160 New Patients; Negligence Such That After Positive Report Made Several Calls, Received Medicine After 24 Hours, Contact Officials Were Not Even Asked

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:160 नए रोगी; लापरवाही ऐसी कि पॉजिटिव रिपाेर्ट के बाद कई बार फोन किए, 24 घंटे बाद मिली दवा, संपर्क राेगियों का पूछा तक नहीं

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • होम आइसोलेटेड रोगियों के प्रति विभाग का असंवेदनशील रवैया, केंद्रीय जेल की 22 महिला कैदियों की पॉजिटिव रिपोर्ट

इस महीने जिले में हर राेज औसतन 90 लाेग काेराेना से संक्रमित हा़े रहे हैं। गुरुवार को एक ही दिन में 160 नए रोगी मिले, जो एक दिन का अब का सर्वाधिक आंकड़ा है। हर जगह रोगी मिल रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग गंभीरता नहीं दिखा रहा। होम आइसोलेटेड रोगियों को समय पर संभाला नहीं जा रहा। इसकी उदाहरण बसंती चौक के समीप वार्ड नंबर 28 बापूनगर स्थित कोरोना रोगी सुनील कुमार गुप्ता की रिपोर्ट आने पर बार-बार कॉल पर सूचित करने के 24 घंटे बाद स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ का रोगी को संभालने के लिए पहुंचना है। स्वास्थ्य कर्मी ने रोगी और उसके परिवार के सदस्यों का चेकअप करना तो दूर रोगी का टेंपरेचर भी नहीं जांचा।

जिले में कोरोना रोगियों की संख्या 4 हजार पार हा़े चुकी है। गुरुवार को केंद्रीय जेल की 22 महिला कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से जेल स्टाफ और 500 से ज्यादा कैदियों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

आंकड़े छिपाने का खेल: रिकाॅर्ड में बताए महज 74, अब तक 4127 रोगी, अक्टूबर में 22 दिनों में 1972 रोगी मिले

बापू नगर निवासी कोरोना रोगी के परिजनों के अनुसार 20 अक्टूबर को सैंपल देने के बाद 21 अक्टूबर दोपहर करीब सवा तीन बजे रिपोर्ट पॉजिटिव होने का मैसेज मिला। रोगी को तेज बुखार व सांस में थोड़ी तकलीफ हो रही थी। इसके बाद परिजनों ने राजस्थान संपर्क पोर्टल की हेल्पलाइन नंबर 181, 108 और सीएमएचओ के कंट्रोल रूम पर बार-बार कॉल की। हर बार ये ही जवाब मिलता रहा कि आधे घंटे तक टीम पहुंच रही है। परिजनों के अनुसार जिले के कोरोना प्रभारी डॉ. एचएस बराड़ को भी कई बार कॉल कर संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव ही नहीं की।

इस बारे में सीएमएचओ डॉ. गिरधारीलाल मेहरड़ा को भी अवगत करवाया गया। फिर भी रिस्पोंस नहीं मिला। 22 अक्टूबर शाम 3:30 बजे स्वास्थ्य कर्मी आई। उसने रोगी के घर के बाहर होम आइसोलेशन का पर्चा चिपकाया और दवाओं का एक पैकेट देते हुए चली गई। परिजनों के अनुसार घर में परिवार में रोगी व उसके भाई के परिवार के 9 सदस्य रहते हैं। इसमें दो अन्य सदस्यों को भी बुखार हो रहा है। दवाएं कब और कैसे लेनी है, इसके बारे में नहीं बताया गया।

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना राेगियों के आंकड़े छिपाने का खेल अभी बंद नहीं किया है। गुरुवार को हकीकत में जिले में 160 नए रोगी मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में महज 74 रोगी बताए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार जिले में अब तक 2847 लोग ही पॉजिटिव हुए हैं। हकीकत में यह संख्या 4127 हो चुकी है। अक्टूबर में 22 दिनों में 1972 रोगी मिल चुके हैं। इससे पूर्व सितंबर में 1329, अगस्त में 583, जुलाई में 185, जून में 52 व मई में 6 रोगी मिले थे।

कोरोना संक्रमित 22 महिला कैदी साधुवाली शिफ्ट, जेल में सेनिटाइजेशन: केंद्रीय जेल की कोरोना पॉजिटिव 22 महिला कैदियाें को साधुवाली स्थित स्वास्थ्य विभाग के काेविड केयर सेंटर प्रेरणा नशा मुक्ति केंद्र में शिफ्ट कर दिया गया है। जेल अधीक्षक माेइनुदीन पठान के अनुसार जेल में महिला बैरक को बड़ा करने के लिए तोड़ा जाना है। इसके लिए 30 महिला कैदियाें काे बीकानेर रेफर किया जाना था। बीकानेर भेजने से पूर्व महिला कैदियाें के काेराेना जांच के लिए सैंपल लिए गए थे। स्वास्थ्य विभाग ने जेल में महिला बैरक और आसपास एरिया को सेनिटाइज किया है। बैरक की छह महिला प्रहरियों को एहतियात के तौर पर होम क्वारेंटाइन किया है। सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा के अनुसार जेल में सैंपलिंग बढ़ाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें