पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना महामारी:355 में से 220 रोगी संक्रमितों के संपर्क में आने से पाॅजिटिव हुए...इसलिए सावधान रहें

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 9 दिन में मिले 111 रोगी...इस सप्ताह 2 बड़े पर्व, ऐसे में सतर्क व सुरक्षित रहना सबसे जरूरी

लॉकडाउन खुलने से आवाजाही बढ़ने पर कोरोना नया खतरा बन रहा है। ये छिपा हुआ खतरा संपर्क व्यक्तियों को शिकार बना रहा है। जिले में सोमवार तक मिले 355 कोरोना पॉजिटिव रोगियों में से 135 माइग्रेट होकर बाहर से आए। यानी इनकी बाहरी राज्यों या फिर अन्य जिलों की ट्रैवल हिस्ट्री रही है। इससे कहीं ज्यादा 220 रोगियों की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

इन्हें किसी पॉजिटिव रोगी के किसी तरह से संपर्क में आने से कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ। जिले में मरीजों की संख्या के हिसाब से अब तक के आकलन के अनुसार 40 प्रतिशत रोगी बाहर से संक्रमित होकर आए, इनसे कहीं ज्यादा 60 प्रतिशत लोग इनके संपर्क में आने से रोगी बने हैं।

वहीं, इनमें से 70 प्रतिशत रोगी बगैर लक्षण के हैं। कोरोना नया खतरा बन रहा है। लेकिन लोगों काे इससे घबराने की कतई जरूरत नहीं है। बस गाइडलाइन की पालना कर कोरोना को आसानी से हराया जा सकता है। जिले में सोमवार को मिले 11 नए रोगियों में से 8 की भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

इसी महीने कोरोना का संक्रमण ज्यादा हो रहा है। इससे संख्या भी बढ़ रही है। किसी दिन 20 और किसी दिन इससे भी ज्यादा रोगी मिल रहे हैं। खतरा जगह-जगह मंडरा रहा है। बाजार व भीड़ वाले स्थानों पर पता नहीं कब किसको संक्रमण हो जाए। ज्यादातर केस इसी तरह के हैं।

मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री खंगालने पर पता चलता है कि वह अपने शहर या फिर गांव से बाहर नहीं गया, फिर भी संक्रमित हो गया। कई मामलों में तो मरीज के किसी पारिवारिक सदस्यों या फिर किसी जानकार को कोरोना संक्रमण नहीं है, फिर भी वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहा है। इसका मतलब कहीं किसी के संपर्क में आया है।

श्रीगंगानगर जिले में पहला कोरोना रोगी 20 मई को चिन्हित हुआ। इसकी दिल्ली की ट्रैवल हिस्ट्री थी। इसके बाद 30 जून तक डेढ़ महीने में 58 राेगी मिले। लॉकडाउन खुलने के बाद आवाजाही बढ़ी तो कोरोना का संक्रमण भी बढ़ने लगा। जुलाई में 186 रोगी मिले। अब अगस्त के प्रारंभिक 9 दिनों में 111 रोगी मिल चुके हैं।

कोरोना के खिलाफ अचूक हथियार - फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क और बार-बार हाथ धोना है...ज्यादा जरूरी हो, तभी घर से निकलें

1. फिजिकल डिस्टेंसिंग : भीड़ वाले स्थानों पर जाने और ओवर क्राउडेड वाहनों में यात्रा करने से गुरेज करें। दो व्यक्तियों के बीच करीब छह फुट का फासला रखने से कोरोना वायरस एक से दूसरे व्यक्ति तक प्रभावी तरीके से मार नहीं कर पाता।
2. मास्क: घर से बाहर जाते समय मुंंह पर मास्क अवश्य रखें। दोहरे कपड़े का बना मास्क वायरस से बचाव करता है। मास्क से मुंह और नाक को अच्छी तरह कवर करना चाहिए। मास्क और फिजिकल डिस्टेंसिंग से पूरी तरह से कोरोना से बचा जा सकता है।
3. हाथ धोना: हाथों को कहीं टच करने के बाद धाेना चाहिए। सामान्य साबुन को हाथों पर लगाकर 20 सेकंड तक मसलते हुए पानी से हाथ धोकर बचाव किया जा सकता है। बेहतर ये है कि हाथ बार-बार धोते रहें। इसके लिए सेनेटाइजर का उपयाेग भी किया जा सकता है।

4. बाहर जाने से गुरेज: हाई रिस्क नागरिकों, पुरानी व गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों, सांस की तकलीफ के रोगियों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग व्यक्तियों, छोटे बच्चों, एचआईवी पॉजिटिव रोगियों और गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर भीड़ वाले स्थानों पर जाने से गुरेज करना चाहिए।
5. स्क्रीनिंग जरूरी: अगर सांस में तकलीफ, खांसी, बुखार या फिर जुकाम हो तो हेल्थ स्क्रीनिंग करवानी चाहिए। डाॅक्टर की सलाह से सैंपलिंग करवानी चाहिए। लक्षणों से कोरोना का संदेह होने पर बाहर घूमने की बजाय होम क्वारेंटाइन रहना चाहिए। इससे समाज संक्रमण से बचता है।

11 नए कोरोना रोगी मिले, संक्रमितों के संपर्क में आने से 3 पॉजिटिव

जिले में सोमवार को भी कोरोना का कहर नहीं थमा। दिन में 11 नए कोरोना संक्रमित रोगी मिले हैं। जिले में अब तक मिलने वाले कोरोना रोगियों की संख्या 355 तक पहुंच चुकी है। साेमवार को श्रीगंगानगर शहर में 6, सूरतगढ़ में 2 और बीएसएफ कैंपस घड़साना में 3 नए रोगी मिले हैं। श्रीगंगानगर शहर में अग्रसेन नगर में 4, तीन ई छोटी व लक्कड़ मंडी में 1-1 रोगी मिला है।

इसमें तीन ई छोटी निवासी रोगी एक निजी अस्पताल में कार्यरत है। सूरतगढ़ का एक रोगी विद्युत निगम का कर्मचारी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार नए 11 रोगियों में से तीन बीएसएफ कैंपस के रोगियों की ट्रैवल हिस्ट्री है। वहीं, अग्रसेन नगर के तीन रोगी पिछले दिनों अपने किसी परिजन की मृत्यु के क्रियाकर्म के दौरान हरियाणा के व्यक्तियों के संपर्क आए। इनके हरियाणा निवासी रिश्तेदार पिछले दिनों ऐलनाबाद में संक्रमित पाए गए थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें