पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना की दूसरी लहर:24 नए केस; मुखर्जी नगर में 10 रोगी, इंदिरा कॉलोनी में एक मौत, शहर में मुखर्जी नगर में कंटेनमेंट जोन बनाया गया

श्रीगंगानगर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दूसरी लहर का कोरोना एक बार फिर खतरनाक स्टेज की तरफ बढ़ रहा है। मंगलवार को जिले में 24 नए कोरोना रोगी मिले। इसमें मुखर्जीनगर की एक गली में 10 पॉजिटिव केस होने पर कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। इंद्रा कॉलोनी निवासी एक युवा की कोरोना की वजह से मृत्यु हाे गई।

लंबे समय बाद शहर में कोरोना केस बढ़ने पर कंटेनमेंट जोन घोषित कर पाबंदियां लगाई गई हैं। मौत का केस भी पिछले तीन महीनों में पहली बार आया है। यानी काेराेना संक्रमण फिर खतरनाक स्टेज की तरफ बढ़ रहा है। सोमवार को 24 नए केस आने से जिले में कोरोना के एक्टिव रोगियों की संख्या 223 हो चुकी है। अप्रैल के मंगलवार तक छह दिनों में कोरोना के 121 रोगी मिल चुके हैं। इंद्रा कॉलोनी निवासी जिस युवक की मृत्यु हुई है, उसकी उम्र 25 वर्ष थी। पिछले दिनों वह पत्नी और बच्चे के साथ लुधियाना गए थे। इसी दौरान संक्रमण का शिकार हो गए।

परिजन युवक को हालत बिगड़ने पर पहले एक निजी अस्पताल लेकर गए थे। हालात न सुधरने पर बीती रात जिला अस्पताल लेकर आए। अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती करने के करीब तीन घंटे बाद उसकी मृत्यु हाे गई। सांस में तकलीफ, निमोनिया और फेफड़ों में संक्रमण ज्यादा होने की वजह से युवक को जिला अस्पताल में वेंटिलेंटर पर रखा गया था। जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह चौहान के अनुसार के अनुसार युवक के कोरोना पॉजिटिव होने पर संशय है। उसका सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है। रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

फेफड़ों का संक्रमण बढ़ा, ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने लगी
जिला अस्पताल के कोविड प्रभारी डॉ. केएस कामरा के अनुसार अब कोरोना की वजह से राेगियों के फेफड़ों पर ज्यादा बुरा असर पड़ने लगा है। फेफड़ों का संक्रमण बढ़ने की वजह से रोगियों को सांस की तकलीफ बढ़ रही है। इससे ऑक्सीजन लगाने की जरूरत ज्यादा पड़ रही है। आईसीयू में भी रोगियों को रखना पड़ा है।

डॉक्टर्स के अनुसार लोगों को अभी संभल जाना चाहिए। मास्क लगाने के अलावा बार-बार हाथ धोने चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी चाहिए। अनावश्यक भीड़ में नहीं जाना चाहिए। डॉक्टर्स की सलाह अनुसार अगर किसी को सांस की तकलीफ, गले में खराबी और तेज बुखार है तो खुद को परिवार के अन्य सदस्यों से अलग करते हुए कोरोना जांच के लिए सैंपल देना चाहिए ताकि अन्य लोगों का संक्रमण से बचाव हो सके।

रिकवरी घटी, पॉजिटिविटी बढ़ी :कोरोना वायरस का संक्रमण अब गंभीर असर दिखाने लगा है। इससे संक्रमित रोगियों का रिकवरी प्रतिशत घट रहा है। इसके उलट पॉजिटिविटी रेट बढ़ रहा है। जिले का रिकवरी रेट 1 अप्रैल को 97.44 प्रतिशत था, जो मंगलवार तक छह दिनों में गिरावट के साथ 96.23 प्रतिशत तक हो गया है। पॉजिटिविटी रेट 3.32 प्रतिशत है।

इस सप्ताह स्वास्थ्य विभाग ने जिले में कोरोना जांच के लिए 3644 सैंपल लिए हैं। इसमें 121 नए रोगी मिले हैं। वर्तमान में प्रतिदिन मिलने वाले नए रोगियों का औसत 20 है। मार्च महीने में ये औसतन 5 रोगी प्रतिदिन था। अब संक्रमण बढ़ा है। इससे पूर्व नंवबर 2020 में जिले का पॉजिटिविटी रेट एक बार 35 प्रतिशत तक पहुंच चुका था। तब 100 सैंपलों की जांच करने पर 35 पॉजिटिव केस मिल रहे थे। उस समय जिले का पॉजिटिविटी रेट में देश में सर्वाधिक थे।
गाइडलाइन की पालना नहीं हाेने पर संयुक्त प्रवर्तन दल कार्रवाई करेगा
जिले में टीकाकरण जन जागरण अभियान के अंतर्गत कोविड-19 के प्रसार को रोकने तथा सामान्य स्थिति बहाल करने के दृष्टिगत महामारी के प्रसार की शृंखला को प्रभावी ढंग से तोड़ने के लिए 5 से 19 अप्रैल तक की अवधि मे नगरीय क्षेत्र के लिए संयुक्त प्रवर्तन दलों का गठन किया गया है। संयुक्त प्रवर्तन दल की ओर से सरकार की गाइडलाइन की पालना में कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क, सामाजिक दूरी एवं मानक संचालन प्रक्रिया आदि की आमजन द्वारा पालना की जा रही है अथवा नहीं, की सुनिश्चितता करवाई जाएगी।

यदि आमजन द्वारा कोविड-19 की पालना नहीं की जाती है तो संबंधित पर जुर्माना एवं दंडात्मक कार्रवाई करने के साथ-साथ दुकान, प्रतिष्ठान, मैरिज पैलेस इत्यादि सीज करने की कार्रवाई भी सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर वर्मा ने परिवहन विभाग को निर्देशित किया है कि अपने अधीनस्थ कर्मचारियों, परिवहन संघ, संगठन, यूनियन के सदस्य, वाहन चालकों, खलासी, परिचालक एवं अन्य श्रमिकों को तुरंत टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें