लॉकडाउन में कालाबाजारी / पंजाब से तस्करी कर ट्रक में लाया 4800 लीटर डीजल, जब्त

4800 liter diesel, smuggled from Punjab, brought in truck, seized
X
4800 liter diesel, smuggled from Punjab, brought in truck, seized

  • सूरतगढ़ की ट्रांसपोर्ट कंपनी को सप्लाई करना था डीजल, पुलिस ने की कार्रवाई

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

श्रीगंगानगर. लॉकडाउन के दौरान एक तरफ किसानों की पंजाब आवाजाही बंद होने की वजह से किसानों का डीजल लाना बंद है। वहीं, कई माल वाहक वाहन आवाजाही की छूट की आड़ में पंजाब से तस्करी कर डीजल ला रहे हैं। बीती रात पुलिस ने ऐसा ही एक मामला पकड़ा है। बीकानेर जिले के एक ट्रक से पंजाब से लाया हुआ 3.06 लाख रुपए का 4800 लीटर डीजल पकड़ा है। जवाहरनगर पुलिस ने अंतरराज्यीय चेक पोस्ट साधुवाली पर गुरुवार रात को ये कार्रवाई की। जब्त डीजल व ट्रक को रसद विभाग के सुपुर्द कर दिया है। 

रसद विभाग के प्रवर्तन अधिकारी सुरेश कुमार व संदीप गौड़ के अनुसार ट्रक नंबर आरजे 07 जीए 4341 में डीजल प्लास्टिक के 24 ड्रमों में भरा हुआ था। हर ड्रम में 200-200 लीटर तेल है। पुलिस और रसद विभाग को ड्राइवर पूर्णाराम निवासी रावों की ढाणी, थाना लोहावट, जिला जोधपुर ने बताया कि ट्रक मालिक रामेश्वर लाल पुत्र धोंकल राम निवासी जयसिंह देसरा मगरा, पुलिस थाना पांचू, जिला बीकानेर ने तेल के ड्रम पंजाब के गिदड़वाली स्थित एक पेट्रोल पंप से रखवाए थे।

रसद विभाग ने जब्त किया डीजल अाैर ट्रक मैसर्स गुप्ता फ्यूल स्टेशन केसरीसिंहपुर के आशुतोष गुप्ता के सुपुर्द कर दिया है। प्रवर्तन अधिकारी सुरेश कुमार के अनुसार जब्त डीजल व ट्रक के मामले में आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 6 ए के तहत लाइसेंस नियमों का उल्लंघन कर दूसरे राज्य से निर्धारित सीमा 2500 लीटर से ज्यादा डीजल लाने का मामला दर्ज कर जिला कलेक्टर के न्यायालय में पेश किया जाएगा। 

ट्रक ड्राइवर ने डीएसओ के स्टाफ को बताया कि पंजाब से तस्करी कर लाया गया डीजल सूरतगढ़ में एक ट्रांसपोर्ट कंपनी का सप्लाई किया जाना था। इस ट्रांसपोर्ट कंपनी ने सूरतगढ़ थर्मल व एक सीमेंट फैक्ट्री में अपने ट्रक राख की ढुलाई के लिए लगा रखे हैं। पंजाब से लाया ये डीजल इन ट्रकों में इस्तेमाल हाेना था।
प्याज का ट्रक खाली कर गया था पंजाब 
प्रवर्तन अधिकारी सुरेश कुमार के अनुसार पुलिस व ट्रक ड्राइवर से जुटाई जानकारी के अनुसार 21 मई शाम को ट्रक फलौदी से प्याज लेकर श्रीगंगानगर पहुंचा था। यहां सब्जी मंडी में प्याज से भरा ट्रक खाली करने के बाद ड्राइवर मालिक के कहने पर ट्रक पंजाब ले गया। माल वाहक वाहनों के आने-जाने की छूट होने की वजह से इसे अंतरराज्यीय सीमा पर नहीं रोका गया। ट्रक चालक से डीजल के बिल भी बरामद हुए हैं। इसके अनुसार श्रीगंगानगर सीमा से 15 किलोमीटर दूर स्थित गिदड़ावाली पेट्रोल पंप से 63.80 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से 4996 लीटर डीजल लिया था। इसमें 4800 लीटर डीजल ड्रमों में भरवा लिया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना