पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जाकिर हुसैन 51 वें जिला कलेक्टर:71 वर्ष में 50 कलेक्टर बदले; एक अधिकारी का औसतन 17 माह कार्यकाल, महावीर वर्मा तो 9 माह ही रह पाए

श्रीगंगानगर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज कार्यभार संभालेंगे, सूची आते ही एडीएम को चार्ज दे रिलीव हो गए वर्मा

जिले के 71 वर्ष 6 माह के प्रशासनिक इतिहास में 50 कलेक्टर बदल गए हैं। आईएएस जाकिर हुसैन अब 51 वें जिला कलेक्टर होंगे। सभी कलेक्टर्स के कार्यकाल का आकलन करें तो एक का औसतन कार्यकाल 17 माह रहा। 50 वें कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा का कार्यकाल 9 महीने रहा। अगले साल रिटायर हो रहे वर्मा का अचानक तबादला होने को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं।

जिले में 9 माह के कार्यकाल में वर्मा का कई विवादों से भी नाता रहा। हनुमानगढ़ कलेक्टर पद से स्थानांतरित होकर आ रहे जाकिर हुसैन भी 9 माह बाद जनवरी 2022 में रिटायर होंगे। आरएएस से आईएएस में पदोन्नत हुए जाकिर हुसैन का कलेक्टर के रूप में हनुमानगढ़ के बाद श्रीगंगानगर दूसरा जिला है।

वहीं महावीर प्रसाद वर्मा गुरुवार को रिलीव हो गए। उन्होंने एडीएम प्रशासन भवानी सिंह पंवार को चार्ज दिया। नए जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन शुक्रवार को चार्ज लेंगे। दूसरी ओर, कुछ संगठनों ने गुरुवार को बैठक कर कलेक्टर वर्मा के तबादले का विरोध किया।
एसएम मीणा का सबसे छोटा कार्यकाल, चंपालाल चार बार रहे
कार्यकाल के लिहाज से जिले के 36 वें कलेक्टर एसएम मीणा का कार्यकाल सबसे छोटा 2 महीने 2 सप्ताह का रहा। वे 6 सितंबर 2004 से 4 दिसंबर 2004 तक जिले में कार्यरत रहे। घड़साना किसान आंदोल आंदोलन हिंसक मौड़ में आने, आगजनी की घटना और पुलिस की गोली से तीन किसानों की जान जाने के बाद जिले में जनाक्रोश हुआ।

तब राज्य सरकार ने मीणा को आंदोलन के दौरान स्थानांतरित कर श्रम आयुक्त पद पर लगा दिया था। चौथे कलेक्टर जोरावर सिंह झाला का भी श्रीगंगानगर में साढ़े तीन माह का कार्यकाल रहा। चंपालाल कोचर चार बार 10 जून 1953 से 15 सितंबर 1954, एक अप्रैल 1955 से 16 जुलाई 19

55, आठ जुलाई 1960 से 26 सितंबर 1962 व 22 मई 1964 से 28 अक्टूबर 1965 तक श्रीगंगानगर के कलेक्टर रहे। पिछले आठ वर्षों में श्रीगंगानगर कलेक्टर पद संभालने वाले सात अधिकारियों में से श्रीराम चाैरड़िया ही ऐसे अधिकारी रहे जो यहां कलेक्टर रहते हुए ही रिटायर हुए। चाैरड़िया ने 1 अक्टूबर 2012 को ज्वाइनिंग की थी।

31 जुलाई 2013 को श्रीगंगानगर से ही सेवानिवृत्त हुए थे। श्रीगंगानगर के कलेक्टर रहे आरएस जाखड़ और धर्मेंद्र भटनागर यहां से स्थानांतरित होकर सचिवालय में पदस्थ होने के बाद रिटायर हुए। किसान आंदोलन के दौरान श्रीगंगानगर में कलेक्टर लगाए कुंजीलाल मीणा ने घड़साना में ही कैंप के दाैरान ज्वाइनिंग की थी। मीणा 4 दिसंबर 2004 से 28 अप्रैल 2007 तक कलेक्टर रहे।

विवाद: वर्मा के खिलाफ कर्मियों ने धरना लगाया, व्यापारी भी सड़कों पर उतरे
निवर्तमान कलेक्टर महावीरप्रसाद वर्मा का विवादों से भी नाता रहा। कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों ने वर्मा की कार्यशैली पर नाराजगी जताते हुए उनके खिलाफ धरना लगाकर विरोध प्रदर्शन किया था। गत वर्ष कोरोना संक्रमण के लिए अचानक लॉकडाउन लगाने पर व्यापारियों के आक्रोश का सामना करना पड़ा।

सूरतगढ़ व श्रीगंगानगर में जिला कलेक्टर के आदेशों के खिलाफ व्यापारी सड़कों पर उतरे को एक बार लॉकडाउन के आदेश वापस लेने पड़े। हालांकि शिवपुर हैड पर जनसहयोग से श्रीगंगानगर के संस्थापक महाराजा गंगासिंह की प्रतिमा लगवाने और वहां स्मारक बनाने में वर्मा ने पहल की। शहर में गोल बाजार स्थित डॉ. अंबेडकर चौक का सौंदर्यीकरण भी करवाया।

वर्मा के तबादले को लेकर सर्वसमाज का आज प्रदर्शन
सर्व समाज ने कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा के तबादले का विरोध किया है। सोमवार को जीनगर धर्मशाला में बैठक कर शुक्रवार सुबह 11 बजे विधायक निवास पर प्रदर्शन कर सरकार के नाम सौंपने और डॉॅ. भीमराव अंबेडकर की 130 वीं जयंती नहीं मनाकर विरोध जताने का निर्णय लिया गया।

बैठक में वक्ताओं ने कहा कि कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने 9 माह के कार्यकाल में श्रीगंगानगर में प्रस्तावित मेडिकल निर्माण में आड़े आ रहे आईएमए भवन की जगह खाली करवाने, डॉ. अंबेडकर चौक बनवाने सहित कई विकास कार्याें में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अगर सरकार ने स्थानांतरण रद्द नहीं किया ताे समाज के लोग विधानसभा उपचुनाव में सरकार के विरोध में प्रचार करेंगे। बैठक में होलसेल भण्डार के चेयरमैन शिवदयाल गुप्ता, पार्षद धर्मेंद्र मौर्य, बंटी वाल्मीकि, पार्षद किशन चौहान, आरक्षण मंच जिलाध्यक्ष कालूराम मेघवाल, वेदप्रकाश आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें