पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:532 रोगी, 9 मौतें; 210 मरीज भर्ती, बेड कम पड़े तो जमीन पर इलाज, टॉप 10 संक्रमित जिलों में हम

श्रीगंगानगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अब जमीन पर चिकित्सा व्यवस्था - Dainik Bhaskar
अब जमीन पर चिकित्सा व्यवस्था
  • पॉजिटिव रोगियों की संख्या 3263 तक पहुंची, 4 गुणा रफ्तार से फैल रहा है संक्रमण

पीक की ओर बढ़ रही कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जिले में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है। मई के दो दिनों में ही जिले में नए संक्रमित रोगियों का आंकड़ा दो दिन में 1200 को पार कर गया। रविवार को जिले में कोराेना के 532 नए राेगी मिले। इससे पूर्व शनिवार को 704 नए रोगी मिले थे। दो दिनों में काेराेना के 1236 राेगी मिल चुके हैं। रविवार काे काेराेना की वजह से 9 लाेगाें की मृत्यु हाे गई। बढ़ती रोगी संख्या के दृष्टिगत जिला अस्पताल के कोविड ड्यूटी स्टाफ को किसान भवन में क्वारेंटाइन किया जाएगा। एक अप्रैल से अब तक जिले में 4020 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 71 लोगों की मौत हो चुकी है। अप्रैल में 2784 कोरोना रोगी मिले थे। मई में अब तक 1236 कोरोना रोगी मिल चुके हैं।

अप्रैल में 53 रोगियों की मौत हुई थी। मई में 18 लोगों की माैत हो चुकी है। संक्रमण के लिहाज से श्रीगंगानगर जिला राज्य में टॉप-10 में शामिल हो चुका है। कोरोना का संक्रमण अब शहरों के बाद हर गांव तक पहुंच चुका है। पिछले एक सप्ताह में 2201 रोगी मिल चुके हैं। कल्याण भूमि अध्यक्ष महेश पेड़ीवाल ने बताया कि रविवार को 5 घंटे कल्याण भूमि में रहकर व्यवस्थाओं को जायजा लिया। इस दौरान 16 शवों के अंतिम संस्कार हुए। वहां सभी 32 चिता स्थल अंतिम संस्कार होने के बाद फुल हो चुके हैं। मृतकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रबंध समिति ने अब बच्चों को दफनाने के लिए आरक्षित जगह पर भी अंतिम संस्कार करवाने का निर्णय लिया है।

राहत...आज मिलेगी काेरोना वैक्सीन की 10 हजार डोज, ज्यादा केंद्रों पर टीकाकरण होगा

सोमवार को 10 हजार डोज कोरोना वैक्सीन की मिलेगी। इससे टीकाकरण पिछले दो दिनों की अपेक्षा ज्यादा केंद्रों पर होगा। आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ के अनुसार कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के लिए बीकानेर वाहन भेज दिया गया है। सोमवार सुबह वैक्सीन मिलेगी और दोपहर तक ये वाहन जिले में पहुंच जाएगा। सूरतगढ़, श्रीबिजयनगर, घड़साना, रावला व रायसिंहनगर क्षेत्र में डोज का वितरण करते हुए वाहन जिला मुख्यालय पर पहुंचेगा।

जिले में जैसे-जैसे टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन की डोज पहुंचेगी, वैसे ही टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले डोज कम संख्या में उपलब्ध होने की वजह से शनिवार को 15 केंद्रों पर 1344 लोगों का टीकाकरण किया गया। रविवार को महज 7 केंद्रों पर 528 लोगों का ही टीकाकरण हो सका। इसमें 520 को पहली डोज और 8 को दूसरी डोज लगी।

रेड अलर्ट...आज गाइडलाइन के तहत खुलेगी दुकानें, विवाह समारोह में 31 मेहमान ही अनुमत

17 मई तक चलने वाले इस पखवाड़े में सभी तरह के खाद्य पदार्थ, किराना सामान और आटा चक्की, पशुचारा की दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 बजे से सुबह 11 बजे तक खुलेंगी। कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानें सोमवार से गुरुवार तक, आप्टिकल की दुकानें मंगलवार व शुक्रवार को सुबह 6 बजे से सुबह 11 बजे तक खुलेंगी। डेयरी व दूध की दुकानें रोजाना सुबह 6 बजे से सुबह 11 बजे और शाम को 5 से 7 बजे तक खुल सकेंगी। मंडियां, फल-सब्जी और फूल मालाओं की दुकानें रोजाना सुबह 6 बजे से सुबह 11 बजे तक खुल सकेंगी। ठेले, साइकिल, रिक्शा व ऑटों पर फल व सब्जियां सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक बेची जा सकेंगी। अब विवाह समारोह में 31 व्यक्ति ही अनुमत होंगे। इनके नाम सहित सूची संबंधित एसडीएम कार्यालय को देनी होगी।

इलाज और सांसों के लिए संघर्ष कर रही जिंदगी

फोटो जिला अस्पताल के कोविड वार्ड की है। जहां पर रविवार को भर्ती रोगियों की संख्या 210 तक पहुंच गई। हालात यह थे कि अस्पताल में गैलरी के बेड लगाने के बाद ही जगह कम पड़ गई। इसलिए अस्पताल प्रशासन ने इलाज के लिए जमीन पर गद्दे बिछाकर उनका इलाज शुरू किया।

चिंताजनक: 2 अप्रैल को रिकवरी प्रतिशत 97.33 था, जो अब घटकर 69.71%: कोरोना के फैलाव की वजह से जिले के हालात भी चिंताजनक बने हुए हैं। रविवार को जिले में 121 कोरोना रोगी रिकवर हुए तो 532 नए संक्रमित मिल गए। यानी रिकवरी की अपेक्षा संक्रमण चार गुणा ज्यादा है। पिछले एक महीने में रिकवरी में 27.62 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। 2 अप्रैल को जिले का रिकवरी प्रतिशत 97.33 था, जो अब घटकर 69.71 प्रतिशत रह चुका है। इस एक महीना की अवधि में एक्टिव रोगियों की संख्या में 22 गुणा तक इजाफा हो चुका है। 2 अप्रैल को कोरोना रोगी 143 ही थे। ये संख्या 2 मई को 3263 तक पहुंच चुकी थी। अब संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें