पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:जलौकी व केसरीसिंहपुर क्षेत्र में 60 कौए मृत मिले, 2 दिन में 114 पक्षी मरे, विभाग अलर्ट

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र में बीते तीन दिनों से संदिग्ध बीमारी से पक्षियों का मरना जारी है। गुरूवार को पदमपुर क्षेत्र के जलौकी व आठ वी में 60 और कौवे मृत मिले हैं। इसके साथ अब तक संदिग्ध बीमारी से मरने वाले पक्षियों की संख्या 114 हो गई है। इसमें 112 कौवे व दो बगुले शामिल हैं। पशु पालन विभाग ने मृत पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल लेबोरेट्री भेजे हैं। आशंका जताई जा रही है कि बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों की मौत हो रही है, लेकिन पक्षियों की मौत का सही कारण भोपाल लेबोरेट्री की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. मदनलाल खुडिया ने बताया कि पदमपुर क्षेत्र में बीती शाम 45 कौवे मृत पाए गए थे। शाम को अंधेरा होने के कारण सर्च अभियान नहीं चलाया जा सका। गुरुवार सुबह टीम को इस क्षेत्र के खेतों में 35 और कौवे मृत मिले हैं। इसके अलावा केसरीसिंपुर क्षेत्र के आठ वी में भी 25 कौवे मृत मिले हैं। इसके सैंपल लेकर वन विभाग के माध्यम से इंडियन वेटेनरी रिसर्च भेजे गए हैं।

इन सैंपलों की रिपोर्ट एक सप्ताह में आएगी। इसके बाद ही पक्षियों की मौत का सही कारण पता चल सकेगा। उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर रेपिड रिस्पाॅन्स टीम का गठन किया गया है। पाॅली क्लीनिक के डाॅ. धर्मेश शर्मा को इसका प्रभारी बनाया गया है। उन्होने बताया कि जिले में जहां भी पक्षियों के मरने की सूचना मिलेगी वहां विभाग के नजदीकी अस्पताल की टीम को तुरंत भेजा जाएगा।

सभी पोल्ट्री फार्म के मालिकों को निरंतर संपर्क में रखा गया है। पशुपालन विभाग ने तहसील स्तर पर रेपिड रिस्पाॅन्स टीम का गठन कर दिया है, जो निरंतर बर्ड सैंपलिंग व मृत बाॅडीज को डिस्पोज ऑफ करेगी।नपक्षी मृत मिलें तो स्वयं न छुएं, तुरंत वन या पशुपालन विभाग को सूचित करें। इसके लिए नियंत्रण कक्ष के मोबाइल नंबर 96600-40020 पर संपर्क करें।
महावीर प्रसाद वर्मा, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें