पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:नेशनल हाईवे पर वाहनों की 90, बाइपास 50 व शहर के भीतर 30 किमी. प्रतिघंटा की रहेगी स्पीड

श्रीगंगानगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक लेते जिला कलेक्टर। - Dainik Bhaskar
जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक लेते जिला कलेक्टर।
  • रिद्धि-सिद्धि काॅलोनी, बिहाणी काॅलेज के गेट के सामने स्पीड ब्रेकर बनाकर थ्री डी पेंटिंग की जाएगी
  • जिला यातायात प्रबंध समिति की बैठक में अवैध कट पूरी तरह से बंद किए जाने के निर्देश दिए
  • बस स्टैंड के बीच में गाड़ी खड़ी करने पर कार्रवाई करने के लिए कहा

आने वाले कुछ ही दिनाें में शहर में विभिन्न जगहाें पर थ्री डी पेंटिंग किए हुए स्पीड ब्रेकर देखने काे मिलेंगे। शहर में रिद्धि-सिद्धि काॅलोनी के सामने हनुमानगढ़ रोड पर, एसडी बिहाणी काॅलेज के गेट के सामने, मटका चाैक स्कूल के पास यह स्पीड ब्रेकर बनाए जाएंगे।

इसका बड़ा फायदा यह मिलेगा कि वाहनों की स्पीड कम रहेगी और दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला यातायात प्रबंध समिति की बैठक में कलेक्टर ने शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने व सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सभी अवैध कट्स बंद करने के निर्देश दिए।

जिले के भीतर स्पीड लिमिट तय की गई है। पहले नेशनल हाईवे पर 80 किमी प्रति घंटा स्पीड तय थी, इसे बढ़ाकर 90 किलोमीटर प्रतिघंटा का प्रस्ताव बनाया गया है। बाइपास पर 50 तथा शहर के भीतर 30 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड रहेगी। नेशनल हाईवे पर ट्रक व मोटरसाइकिल की स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा, इसी प्रकार लालगढ़ छावनी में 40 व बाहरी क्षेत्रा में 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड रहेगी। इसी प्रकार शहर के बाहरी क्षेत्रों में, कस्बे के बाहर के क्षेत्र में 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड रहेगी।

कलेक्टर वर्मा ने कहा कि बस स्टैंड के बीच में गाड़ी खड़ी करने और आवाज लगाकर सवारियां बैठाने पर कार्रवाई की जाए। जिला परिवहन अधिकारी विनाेद कुमार ने बताया गया कि आमजन को यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ-साथ वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाई जा रही है व दाेपहिया वाहन चालकों को हेलमेट व चैपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट आवश्यक है, इसके लिए उन्हें प्रेरित भी किया जा रहा है।

चाैराहों को छोटा करने एवं मुख्य बस स्टैंड स्थानांतरित करने पर भी की चर्चा
बैठक में चाैराहों को छोटा करने, शहर में बेसहारा पशुओं की रोकथाम, मुख्य बस स्टैंड को स्थानांतरित करने, जिला परिवहन कार्यालय भवन एवं ड्राइविंग ट्रैक के लिए भूमि की उपलब्धता पर विस्तार से चर्चा की गई। जिला परिवहन अधिकारी के कार्यालय भवन एवं ड्राइविंग ट्रैक के लिए चूनावढ़ कोठी के पास भूमि का आवंटन किया गया है। हैरानी की बात यह है कि बीते कई साल से हर बार जिला यातायात प्रबंध समिति की बैठक में अवैध कट बंद किए जाने की बात कही जाती है, लेकिन बंद आज तक नहीं हुए।

एसपी बोले...सभी सड़कों पर दाेनों तरफ सफेइ लाइनें डलवाई जाएंगी
एसपी राजन दुष्यंत ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना अति आवश्यक है। इसलिए यातायात के नियमों का पालन अवश्य करें। उन्होंने कहा कि शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जहां भी व्यवस्था में सुधार की आवश्यकता है, उसे नियंत्रित किया जाएगा व सभी सड़कों पर दोनों तरफ सफेद लाइन्स डलवाई जाएंगी ताकि यातायात व्यवस्थित चले। उन्होंने सभी विभागों सार्वजनिक निर्माण विभाग, परिवहन, नगरपरिषद, नगर विकास न्यास को निर्देशित किया कि वे समन्वय स्थापित कर शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रखें।

यातायात थाना प्रभारी कुलदीप चारण ने बताया कि पिछली बैठक के बाद यातायात व्यवस्था में सुधार के प्रयास किए गए। कुछ जगहाें पर डिवाइडर कटाें काे अस्थायी रूप से बंद भी किया गया, लेकिन इसके कुछ ही समय बाद काेराेना लाॅकडाउन प्रारंभ हाे गया। उच्चाधिकारियाें के निर्देश मिले हैं, पूरी तरह से पालना करवाई जाएगी। बैठक में यूआईटी सचिव डाॅ. हरितिमा, सभी उपखंड अधिकारी, नगरपरिषद आयुक्त सचिन यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें