पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर एनालिसिस:लॉकडाउन में शांत बैठे भ्रष्टाचारी हुए अनलॉक 2 माह में एसीबी ने 14 अफसर गिरफ्तार किए

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीकानेर रेंज में पंचायतीराज विभाग के कार्मिक सर्वाधिक पकड़े

काेराेना महामारी से पूरी दुनिया डरी हुई है। जिंदगी बचाने के लिए एहतियात बरती जा रही है। वहीं प्रदेश के सरकारी तंत्र भ्रष्टाचार के एक के बाद एक मामले सामने आ रहे हैं। मार्च में राजस्थान पहुंचे काेराेना से पहले फरवरी से लेकर 4 अगस्त तक 6 माह में बीकानेर रेंज में 15 अधिकारियाें-कर्मचारियाें व दलाल काे रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया। खास बात यह है कि यह वही अवधि है जिसमें पूरा देश जनता कर्फ्यू, लाॅकाडाउन के संकटकालीन दाैर से गुजरा, ताे इन दिनाें हर राेज कई लाेग संक्रमित हाे रहे हैं।

एसीबी ने एएसपी, सेल टेक्स विभाग के सहायक आयुक्त जैसे बड़े अधिकारी, सरपंच और दलाल भी पकड़े गए। इनमें से ऐसे भी कई मामले हैं जिनमें परिवादी काे नाजायज ताैर पर धमकाया गया और जुर्माना अथवा कार्रवाई के नाम पर रिश्वत देने काे मजबूर किया गया। परेशान हाे लाेग भ्रष्टाचार निराेधक ब्यूराे के जयपुर मुख्यालय तक पहुंचे। खास बात यह है कि 1 जून से 5 अगस्त तक एसीबी ने 12 जगह दबिश देकर दलाल सहित 15 लोगों को गिरफ्तार किया है।

रिश्वत का कैलेंडर - लॉकडाउन खुलते ही तय हो गई थी वसूली की तारीखें

काम नहीं हो तो एसीबी में शिकायत करें, नाम गोपनीय रखेंगे: एडीजी

एसीबी के एडीजी दिनेश एमएन ने बताया कि सामान्यत: पीड़ित इसलिए शिकायत करने कम आते हैं कि उनका नाम सार्वजनिक हाेने पर भविष्य में सरकारी कार्यालयाें में काम काे लेकर दिक्कतें आएंगी। लेकिन परिवादी का यह अधिकार है कि अगर वह चाहे ताे उसका नाम सार्वजनिक नहीं किया जाता।

परिवादी के बारे में जानकारी गाेपनीय रखी जाती है। अगर सरकारी कार्यालयाें में रिश्वत की आड़ में काम राेका जाता है ताे निकटतम एसीबी कार्यालय में शिकायत की जा सकती है। वहां भी सुनवाई नहीं हो तो हमें जयपुर में शिकायत करें।

शहरी के बजाय ग्रामीणाें ने अधिक पकड़वाए रिश्वत खाेर अफसर
एसीबी के बीकानेर रेंज में 17 फरवरी से 5 अगस्त तक की 14 कार्रवाई हुई। इनमें ग्रामीण क्षेत्र के 10 परिवाद आए थे। मतलब साफ है कि शहराें में रहने वाले लाेगाें के बजाय ग्रामीण क्षेत्र के लाेगाें ने भ्रष्टाचार के खिलाफ खुलकर आवाज उठाई है। देश के सामाजिक परिदृश्य काे देखें ताे यह बदलाव अच्छा संकेत माना जा रहा है।

राजस्थान में 21 मार्च से शुरू हुआ लाॅकडाउन 31 मई तक 71 दिन तक लगातार चला। बीकानेर संभाग में एक जून से 5 अगस्त तक एसीबी ने 12 ट्रेप किए हैं। इसमें 14 सरकारी अधिकारी-बाबू और एक दलाल काे गिरफ्तार किया गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें