पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिकायत:ग्राम पंचायत 3 ई छोटी के करवाए गए पाैधराेपण में भ्रष्टाचार करने का आरोप, एसीबी में की शिकायत

श्रीगंगानगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसीबी से दोषियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही की मांग

ग्राम पंचायत 3 ई छोटी की ओर करवाए गए पाैधराेपण व ट्री गार्ड लगाने में भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर इसकी जांच व दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग एसीबी से की गई है। सामाजिक कार्यकर्ता मोहन सोनी ने श्रीगंगानगर चाैकी प्रभारी एएसपी राजेन्द्र डिढ़ारिया को सौंपी शिकायत में कहा कि ग्राम पंचायत 3 ई छोटी पंचायत समिति श्रीगंगानगर में वर्ष  2018 में 520 स्थानों पर पाैधराेपण करने व ट्री गार्ड लगाने की एवज में 995400 रुपये का भुगतान सरपंच सुनीता सिगड़ व तत्कालीन ग्राम सचिव द्वारा उठाया गया।

पाैधराेपण में पार्ट-प्रथम में 260 नगों की प्रशासनिक स्वीकृति क्रमांक 125 दिनांक 24 अगस्त 2018, वित्तीय स्वीकृति क्रमांक 127 दिनांक 24 अगस्त 2018 व तकनीकी स्वीकृति 7305 दिनांक 24 अगस्त 2018 को एफएफसी योजना में जारी हुई। इसी प्रकार पाैधराेपण पार्ट-द्वितीय में 260 नगों की प्रशासनिक स्वीकृति क्रमांक 941 दिनांक 5 अक्टूबर 2018, तकनीकी स्वीकृति क्रमांक 7715 दिनांक 24 सितंबर 2018 व वित्तीय स्वीकृति 941 दिनांक 5 अक्टूबर 2018 को जारी हुई। पाैधराेपण व ट्री गार्ड 520 स्थानों पर लगाने के लिए कुल 9 लाख 95 हजार 400 रुपये का भुगतान उठाया गया।

परिवादी सोनी ने कहा कि पाैधराेपण करने व ट्री गार्ड लगाने के लिए जन सहयोग से राशि एकत्र की गई थी, जिसका विवरण सरपंच के जेठ अमीलाल सिगड़ के पास है। पाैधराेपण करने में ग्राम पंचायत के युवाओं, सामाजिक संगठनों ने श्रमदान किया था।

ट्री गार्ड उपलब्ध नहीं होने पर लोगों ने अपने-अपने घर के आसपास स्वयं के खर्च पर ईंटाें से ट्री गार्ड बनाए जो वर्तमान में भी मौजूद हैं। पौधों की सार-संभाल व खाद-पानी की व्यवस्था भी लोगों ने अपने स्तर पर की है। वर्ष 2018 में नगर विकास न्यास ने भी लोहे के ट्री गार्ड ग्राम पंचायत में लगाने के लिए आवंटित किए थे जो कि अब भी मौजूद हैं। 

ग्राम पंचायत सरपंच व ग्राम सचिव ने अन्य लोगों के साथ मिलीभगत कर पाैधराेपण करने व ट्री गार्ड लगाने की एवज में भुगतान उठाकर राजकोष को नुकसान पहुंचाया है जो अपराध की श्रेणी में आता है। ग्राम पंचायत कार्यालय में इसका समस्त रिकॉर्ड उपलब्ध है। इसे जब्त किया जाए ताकि ग्राम पंचायत सरपंच व ग्राम सचिव द्वारा इसका दुरुपयोग नहीं किया जा सके। एसीबी चाैकी प्रभारी ने उक्त शिकायत काे दर्ज कर जांच के लिए मुख्यालय भिजवाने के अादेश दिए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें