पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:शिक्षकों के उपार्जित अवकाश खातों की जांच के नाम पर शिक्षकाें काे परेशान करने का आराेप

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के तत्वावधान में हुई शिक्षक संघों की सामूहिक बैठक

अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के तत्वावधान में शिक्षक संघों की सामूहिक बैठक शनिवार काे राजकीय विद्यालय नंबर 4 में आयोजित की गई। अध्यक्षता महासंघ के जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा ने की। बैठक में शिक्षकाें ने आराेप लगाया कि शिक्षा विभाग में शिक्षकों के उपार्जित अवकाश खातों की विस्तृत जांच के नाम पर जिलेभर के निर्दोष शिक्षकों को परेशान किया जा रहा है।

इस दाैरान महासंघ ने विभागीय अधिकारियों को जमकर कोसते हुए रोष व्यक्त किया। बैठक के बाद कलेक्टर काे इस संबंध में ज्ञापन सौंपा गया। बैठक में अभिमन्यु भदाैरिया, संजीव बेदी, जगदेव सिंह सिद्धू, इंद्राज जाखड़, जयसिंह शेखावत, परमजीतसिंह मट्टू, त्रलोचन सिंह, रविन्द्रसिंह रावत, महेन्द्रपाल धींगड़ा, रेशमसिंह, केवल वर्मा, प्रेमचंद, दर्शन कम्बोज, बघेरपाल आहुजा आदि उपस्थित रहे।

  • शिक्षा विभाग ने 38 करोड़ की वसूली शिक्षकों से करने की ठानी है : 38 करोड़ के घोटाले के बाद राज्य के शिक्षा विभाग में 38 करोड़ की वसूली शिक्षकों से करने की ठानी है, जबकि शिक्षकाें का कोई अपराध नहीं है। यदि राज्य सरकार अपनी हठधर्मिता पर आती है तो आंदोलन का रुख अपनाना पड़ेगा। इसकी जिम्मेदारी अधिकारियों व राज्य सरकार की होगी। - अभिमन्यु सिंह भदौरिया, प्रदेश मुख्य महामंत्री, राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील, श्रीगंगानगर
  • उपार्जित अवकाश की जांच के नाम पर किसी काे परेशान नहीं किया जा रहा : शिक्षा विभाग में उपार्जित अवकाश की जांच के दाैरान शिक्षकाें काे घबराने की जरूरत नहीं है। इन उपार्जित अवकाश की जांच के नाम पर किसी काे भी परेशान नहीं किया जा रहा है। संयुक्त निदेशक के आदेश के बाद ही जांच दल द्वारा जांच की जा रही है। - हंसराज यादव, कार्यवाहक डीईओ, माध्यमिक शिक्षा विभाग श्रीगंगानगर

उपार्जित अवकाश अंकेक्षण के संबंध में साैंपा ज्ञापन

राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) जिला श्रीगंगानगर के प्रतिनिधि मंडल ने जिलाध्यक्ष बद्रीप्रसाद बरावड़ व जिला मंत्री सुरेन्द्र खिलेरी के नेतृत्व में उपार्जित अवकाश अंकेक्षण प्रकरण में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ज्याेत्सना से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। बद्रीप्रसाद बरावड़ ने बताया कि विभाग द्वारा सेवा पुस्तिका अंकेक्षण की आड़ में जिलेभर के शिक्षकों को परेशान कर रखा है।

सुरेन्द्र खिलेरी ने बताया कि छुट्टियों में कार्य के बदले प्रमाणित उपस्थिति के आधार पर शिक्षकों की सेवा पुस्तिका में उपार्जित अवकाश जोड़े गए हैं। अधिकारियों द्वारा जारी आदेशों की अनुपालना में ही शिक्षकों ने छुट्टियों में कार्य किया है। लेकिन अब विभाग ने तुगलकी फरमान जारी करते हुए अधिकारियों द्वारा जारी प्रमाणित उपस्थिति को अपर्याप्त मानते हुए व्यक्तिगत पंजिका में आदेशों की प्रति की मांग की जा रही है और इसके अभाव शिक्षकों द्वारा कार्य के बदले अर्जित और सेवा पुस्तिका में दर्ज उपार्जित अवकाशों को काटा जा रहा है।

जिससे शिक्षकों में आक्रोश है। पूर्व जिलाध्यक्ष अविनाश कुमार शर्मा ने कहा कि व्यक्तिगत पंजिका और सेवा रिकॉर्ड संधारण की जिम्मेदारी आहरण वितरण अधिकारी और मंत्रालयिक कर्मचारियों की रहती है। उनके द्वारा ही आदेशों की प्रतियां व्यक्तिगत पंजिका में लगाई जानी थी, अब अधिकारियों की लापरवाही के कारण शिक्षकों को परेशानी हो रही है। इस माैके पर अशोक दुआ, हनुमान जालप, मदनलाल राजोतिया, इंद्रसेन लिम्बा, सुनील भारद्वाज, पूर्णचंद कुकड़वाल व भीमसेन आदि उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें